A
Hindi News हेल्थ आ गई गर्मी! करिए भिंडी का सेवन, फायदे जान कर रह जाएंगे हैरान

आ गई गर्मी! करिए भिंडी का सेवन, फायदे जान कर रह जाएंगे हैरान

भिंडी का सेवन न सिर्फ आपके टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं।

भिंडी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK भिंडी

Highlights

  • भिंडी में हाई फाइवर होता है जो डाइजेशन के लिए अच्छा हौ
  • भिंडी का सेवन ब्लड शुगर को बैलेंस करता है

गर्मियों में हरी सब्जियों का सेवन काफी जरूरी हो जाता है। हरी सब्जियों में गर्मियों में मिलने वाली सबसे जरूरी सब्जियों में से एक भिंडी है। जिसे लोग कई तरह से खाना पसंद करते हैं। भिंडी का सेवन न सिर्फ आपके टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। भिंडी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, यह विटामिन्स, मिनरल्स सहित कई पोषक तत्व भरपूर होता है।

आइए जानते हैं भिंडी के सेवन के फायदे।

हार्ट के हेल्थ को बढ़ाता है
भिंडी हार्ट से जुड़ी परेशानियों को ठीक करता है। भिंडी में पेक्टिन नामक एक घटक होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों का कारक हैं और भिंडी के सेवन से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बस अपनाएं ये सिंपल सा डाइट प्लान, जल्द दिखेगा असर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है
डायबिटीज के रोगियों के लिए भिंडी एक बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि इसमें हाई फाइबर होता है। यह पाचन तंत्र के साथ-साथ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी ठीक करता है।

कैंसर से लड़ता है
शोध से पता चला है कि भिंडी में अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं और इसलिए कैंसर के खतरे को कम करते हैं। हाई फाइबर हेल्दी डाइजेशन को बनाए रखता है और कोलन कैंसर के जोखिमों को रोकता है।

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार है ये Vegetarian Diet, इस तरह से करें फॉलो

इम्यूनिटी बढ़ाता है
भिंडी में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी के लिए जरूरी है और यह आम इन्फेक्शन को रोकने के लिए जाना जाता है। 100 ग्राम भिंडी रोजाना सेवन करने पर जरूरी मात्रा में विटामिन सी हमारी बॉडी को आसानी से मिल जाता है।

Latest Health News