Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार है ये Vegetarian Diet, इस तरह से करें फॉलो

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर खास ध्यान देना जरूरी होता है। ऐसे में क्या खाना सही रहेगा और क्या नहीं ये सवाल सभी के मन में आता ही है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2021 16:46 IST
weight loss diet - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MGARR.FARMS वेजीटेरियन डाइट 

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में खान-पान का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन, अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि वेट लॉस करने के दौरान क्या खाना सही रहेगा और क्या नहीं ? सही डाइट प्लान के लिए सभी के पास डाइटीशियन से सलाह लेना मुमकिन नहीं होता है। इसलिए, आज हम आपको बताएंगे Vegetarian Diet के बारें में जिसे फॉलो करने से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इस तरह का डाइट लेने से कई अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी।    

हाई बीपी, शुगर और डायबिटीज से आंखों पर पड़ता है असर, योग से दूर होगा ग्लूकोमा-मोतियाबिंद का रोग

Vegetarian Diet फॉलो करने के फायदे

इस डाइट में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे फॉलो करने से ह्रदय रोग, डायबिटीज और हाई बल्ड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है। इसके आलावा, बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। Vegetarian Diet में साबुत अनाज, नट्स, फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

नाश्ता

नाश्ते में भरपेट खाना खाएं। इस डाइट में नॉन वेज को शामिल नहीं किया जाता है। इसके लिए आप फाइबर युक्त साबुत अनाज और ओट्स खा सकते हैं। साथ ही नट्स और सीड्स भी नाश्ते में ले सकते हैं।

दिन का खाना

दिन के खाने में ब्राउन राइस और फलियां का सेवन कर सकते हैं। साथ ही सेब, बेरीज और एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Nutmeg Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को दुरुस्त रखने में कारगर है जायफल, जानें 7 बड़े फायदे

डिनर

 

डिनर हमेशा हल्का ही लेना चाहिए। इसके लिए आप नूडल्स और सलाद का सेवन कर सकते हैं। वहीं, पाचन तंत्र को मजबूत करने और मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखने के लिए दही जरूर खाएं। 

बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाने से हो सकती है परेशानी, इस तरह से है नुकसानदायक 

क्या ना खाएं

वेजिटेरियन डाइट में बर्गर, तली और स्टोर की हुई चीजें से दूरी बनाएं। इसके अलावा, पास्ता, ब्रेड, सोडा, चीनी युक्त ड्रिंक्स से परहेज करें। डाइट में शुगर के सेवन से कैलोरीज गेन होती है। यह आपके वजन घटाने में बाधक साबित हो सकती है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

शरीर में विटामिन C की कमी से होने वाली परेशानियां को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Giloy Health Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करें गिलोय का सेवन, जानें फायदे और नुकसान

Snoring Home Remedies: इस वजह से आते हैं खर्राटे, बेहद मददगार हैं ये 5 घरेलू उपचार

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement