Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शरीर में विटामिन C की कमी से होने वाली परेशानियां को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में सही मात्रा में विटामिन-सी का होना बहुत जरूरी है। ये ना सिर्फ हड्डियों बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत रखता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 20, 2021 17:27 IST
विटामिन-सी - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FIGNARFP विटामिन-सी 

शरीर को सही तरह से काम करने के लिए हर रोज पोषक तत्वों की जरूरत होती है। यही वजह है कि हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर आहार लेना चाहिए। विटामिन-सी भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ये ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, विटामिन-सी को हृदय रोग से लेकर कैंसर और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों के लिए भी जरूरी माना जाता है। अगर आपको विटामिन-सी की कमी है तो सिर्फ दवाईयों पर निर्भर रहने के बजाय अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके इससे निजात पाया जा सकता है।

Giloy Health Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करें गिलोय का सेवन, जानें फायदे और नुकसान

शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

खट्टे आहार

sour diet

Image Source : INSTAGRAM/SURGICAL_SUPPLIERS
खट्टे आहार 

नींबू, संतरा और आंवला ये कुछ ऐसे खट्टे आहार हैं, जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन्हें किसी ना किसी रूप में आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

अंगूर

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि अंगूर में भी विटामिन-सी पाया जाता है। इसमें विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन-ई और के भी हेता है। इसे डाइट में शामिल करने से कई गंभीर बीमारियां जैसे टीबी और कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

पालक

spinach

Image Source : INSTAGRAM/FITCOACHPETRIT
पालक 

पालक में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं। कैंसर, आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है।

Snoring Home Remedies: इस वजह से आते हैं खर्राटे, बेहद मददगार हैं ये 5 घरेलू उपचार

हरी मिर्च

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। 100 ग्राम हरी मिर्च से आपको तकरीबन 242 एमजी विटामिन सी मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप एक हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं तो इससे आपको 109 एमजी विटामिन-सी मिलता है। 

पीली शिमला मिर्च

पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। अगर आप महज एक बड़ी पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे तो इससे आपको तकरीबन 341 एमजी विटामिन सी मिलेगा। 

Low Blood Sugar Home Remedies: लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू तरीके, जानें लक्षण और कारण

ब्रोकली

brocoli

Image Source : INSTAGRAM/MERCADOMALUISA.OFICIAL
ब्रोकली 

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। ब्रोकली विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Summer Diseases: गर्मी के मौसम में आम हैं ये 7 बीमारियां, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

डिप्रेशन, स्ट्रेस और एंजाइटी को कैसे करें दूर? स्वामी रामदेव के बताए योग से पाएं संपूर्ण समाधान

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल, जल्द ही हट जाएगा आंखों का चश्मा

नोट-ऊपर दी गई जानाकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement