1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Low Blood Sugar Home Remedies: लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू तरीके, जानें लक्षण और कारण

Low Blood Sugar Home Remedies: लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू तरीके, जानें लक्षण और कारण

अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो हो जाता है तो आपको इस स्थिति को हल्के में नहीं लेना चाहिए। बीपी ज्यादा कम होने पर ऑर्गन फेलियर से लेकर दिल का दौरा पड़ने जैसी खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2021 17:47 IST
low bp home remedies - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COREFITNESSEDUCATION लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे 

लो बीपी को मेडिकल टर्म्स में 'हाइपोटेंशन' कहा जाता है। यह तब होता है जब बल्ड प्रेशर सामान्य से काफी कम हो जाता है। इस स्थिति में हार्ट, ब्रेन और बॉडी के दूसरे पार्टस् में पार्याप्त बल्ड नहीं पहुंच पाता है। अगर किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की रीडिंग 90 और 60 से कम है तो वह लो बीपी वाले लोगों की श्रेणी में आता है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल अक्सर अनियमित रहता है। कभी उनका ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है, तो कभी हाई। ऐसे में इसे कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि, शरीर के लिए ये दोनों स्थिति काफी खतरनाक हो सकती है। इसके अलावा ये समस्या किसी स्वस्थ व्यक्ति को भी हो सकती है।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा लौकी का सूप, बस रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

लो बीपी के लक्षण या कारण  

लो बल्ड प्रेशर की समस्या के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा छाना, धुंधला दिखाई देना, उल्टी जैसा लगना, थकान होना, ध्यान लगाने में परेशानी होना, हाथ-पैर ठंडे होना, चेहरा सफेद पड़ना, सांस लेने में दिक्कत होना और खाने में परेशानी होना शामिल है।

Weight Loss: बढ़े वजन से छुटकारा दिला देगा सौंफ का पानी, ये है इस्तेमाल का सही तरीका

लो बल्ड प्रेशर के लिए 5 घरेलू नुस्खे

  • लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए ऐसा नाश्ता करना चाहिए जिसमें ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा हो। इसके लिए आप अपने खाने में मीठी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।
  • अगर आपका बल्ड शुगर लेवल काफी कम है तो इसको कंट्रोल करने के लिए ग्लूकोज से बनी चीजों का सेवन करें। आप अपने पास हमेशा कैंडी, मिठाई या फलों का जूस रखें, ताकि बल्ड शुगर के कम होने पर आप तुरंत इसका सेवन कर सकें।
  • नियमित तौर पर खाना खाएं और अच्छे से नाश्ता करें। अपनी दवाओं के हिसाब से खानपान तय करें।
  • इसके अलावा नियमित तौर पर एक्सरसाइज और योगा करें, इससे आपको लो बीपी की बीमारी का खतरा धीरे-धीरे कम होने लगता है और आपका बल्ड शुगर भी कंट्रोल हो जाता है।
  • खाने में नमक की मात्रा बहुत कम ना रखें। शरीर के बीपी को मेनटेन रखने में नमक अहम भूमिका निभाता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये होममेड जूस, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

वजन घटाने में कारगर है प्‍याज, ऐसे खाएं तो जल्‍द कम होगी पेट-कमर की चर्बी

पेट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, दूर भागेंगी बीमारियां

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Low Blood Sugar Home Remedies: लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू तरीके, जानें लक्षण और कारण News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X