Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पेट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, दूर भागेंगी बीमारियां

अगर आप पेट को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको डाइट में उन चीजों का शामिल करना होगा जो आपके पेट को हेल्दी रखें। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपका पेट हेल्दी रहेगा और आप बीमारियों से दूर रहेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2021 20:08 IST
Apple and Curd - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMAZG.LIFE & RECIPE_.ROLLING Apple and Curd 

आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर सेहत और पेट पर पड़ता है। आजकल लोग सबसे ज्यादा फास्ट फूड और जंग फूड का सेवन करते हैं। इसे खाने से सेहत पर तो खराब असर पड़ता ही है साथ ही साथ आपके पाचन तंत्र भी पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। जब भी आप उल्टा फुल्टा खाना खाते हैं तो उससे पेट से संबंधित कई दिक्कतें होने लगती हैं। अगर आप पेट को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको डाइट में उन चीजों को शामिल करना होगा जो आपके पेट को हेल्दी रखें। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपका पेट हेल्दी रहेगा और आप बीमारियों से दूर रहेंगे।

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स, अपने आप बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Banana

Image Source : INSTAGRAM/OHAGI.IMOATAMA
Banana

रोज खाएं केला

ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि केला पेट के लिए बेहतरीन रहता है। केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में खून को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये शरीर को एनर्जी भी देता है और पेट को सेहतमंद रखता है। 

चुकंदर को करें डाइट में शामिल 
चुकंदर शरीर में खून बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से पेट भी स्वस्थ रहता है। इसके जूस का सेवन पीलिया और हेपेटाइटिस में असरदार है। 

दलिया 
दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, खनिज और विटामिन होता है। इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है और पेट हेल्दी रहता है।

Apple

Image Source : INSTAGRAM/ ZAYEEM__04
Apple 
 

सेब भी रखेगा पेट को हेल्दी
अगर आप पेट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सेब का सेवन करें। सेब में पोटैशियम, विटामिन ए, फॉस्फोरस, विटामिन सी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी पेट से संबंधित समस्याओं में राहत दिलाते हैं। 

Weight Loss: बढ़े वजन से छुटकारा दिला देगा सौंफ का पानी, ये है इस्तेमाल का सही तरीका

दही रोज खाएं
दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट का कई बीमारियों से बचाव करते हैं। इससे ना केवल कब्ज की समस्या में आराम मिलता है बल्कि ये कई और रोगों से बचाव करने में कारगर है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement