Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स, अपने आप बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

खानपान ठीक ना होने की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो गई हैं। ऐसे में अगर आप चश्मे से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात है कि ये टिप्स घरेलू नुस्खे हैं तो इसका आपको कोई साइड इफेफ्ट भी नहीं होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2021 16:46 IST
eyesight improvement tips - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV eyesight improvement tips 

खानपान ठीक ना होने की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो गई हैं। जिसकी वजह से लोग चश्मे का इस्तेमाल कर रहे हैं। पहले की बात करें तो एक उम्र में आकर लोगों की आंखें कमजोर होती थीं लेकिन अब हर उम्र के लोग कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं। लगातार चश्मा लगाने से ना केवल चेहरे के लुक में थोड़ा बदलाव आ जाता है बल्कि कई बार लोग खुद भी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप चश्मे से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात है कि ये टिप्स घरेलू नुस्खे हैं तो इसका आपको कोई साइड इफेफ्ट भी नहीं होगा।

उबले अंडे खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

eyeglasses

Image Source : INSTAGRAM/AINAKWALE
eyeglasses

चश्मा हटाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स

1.रोजाना तांबे के बर्तन का पानी पिएं। इसके लिए आप सोने से पहले पानी को तांबे के बर्तन में रख दें। अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं। कोशिश करें कि दिन भर में जब भी आपको प्यास लगे आप इसी पानी को पिएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को फायदा होगा।

2. आंवला आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप आंवले का मुरब्बा दिन में एक से दो बार खाएं तो इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी।

3. एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को एक साथ पीस लें। इस मिश्रण को रोजाना रात में दूध के साथ खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

4. जीरा और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। इसे रोजाना एक चम्मच देसी घी के साथ खाएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी। 

इन चीजों को कभी ना खाएं एक साथ, आ सकते हैं बीमारियों की चपेट में

5. कान के पीछे गाय के घी को लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

6. 100 ग्राम त्रिफला पाउडर और 100 ग्राम मिश्री मिलाकर खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। इसे आप गरम दूध के साथ या फिर शहद के साथ भी खा सकते हैं। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे असर दिखने लगेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement