Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Weight Loss: बढ़े वजन से छुटकारा दिला देगा सौंफ का पानी, ये है इस्तेमाल का सही तरीका

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और उसे कम करने का कोई आसान सा नेचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं तो सौंफ का पानी आपके लिए असरदार होगा। जानें सौंफ का पानी किस तरह से शरीर की जमा चर्बी को घटाएगा और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 16, 2021 15:58 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

खराब लाइफस्टाइल की वजह से सबसे ज्यादा लोग जिस बात से परेशान हैं वो बढ़ा हुआ वजन है। वजन एक बार अगर आउट ऑफ कंट्रोल हो जाए तो उसे कम करना आसान बात नहीं है। कई लोग तो वजन कम करने के लिए डाइटिंग से लेकर ना जानें किन किन चीजों का सेवन करते हैं लेकिन समस्या जस की तस रहती है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और उसे कम करने का कोई आसान सा नेचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं तो सौंफ का पानी आपके लिए असरदार होगा। जानें सौंफ का पानी किस तरह से शरीर की जमा चर्बी को घटाएगा और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा। 

Weight Loss: बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड कॉम्बिनेशन, जल्द दिखेगा असर

Fennel Seed

Image Source : INSTAGRAM/R_N_PHOTOGRAPHY_05
Fennel Seed

सौंफ घटाती है शरीर में जमा चर्बी

सौंफ एक ऐसी चीज है जो हर घर में मौजूद होती है। ये ना केवल खाना पचाने में मदद करती है बल्कि अगर इसका अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये शरीर में जमा फैट को बर्न करने में मददगार है। सौंफ के बीज फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। ये भी शरीर में जमा फैट को बर्न करने का काम करते हैं। इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा रहता है और ये खाने की क्रेविंग को भी रोकता है। इसकी वजह से अपने आप वजन घटने लगता है। 

जानें वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ के पानी का सेवन
इसके लिए आप रात में एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर रख दें। सुबह खाली पेट सौंफ के पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

Weight Loss: बढ़े वजन को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए ऐसे खाएं बादाम, अपने आप कम हो जाएगी चर्बी

सौंफ के पानी को उबालकर भी पी सकते हैं
अगर आप रात में सौंफ को पानी में डालकर रखना भूल गए तो परेशान ना हो। इसके लिए आप सुबह उठकर करीब डेढ़ गिलास पानी को पैन में डालें। इस पानी में एक चम्मच सौंफ डालें। जब पानी खौल जाए और सौंफ का अर्क पानी की रंगत बदल दें तो गैस को बंद कर दें। इस पानी को ठंडा होने दें और छानकर खाली पेट पी लें। इससे भी आपका वजन कम होगा।

एक दिन में कितने गिलास पी सकते हैं सौंफ का पानी
अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट दो गिलास सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement