Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weight Loss: बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड कॉम्बिनेशन, जल्द दिखेगा असर

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो वजन घटाने के लिए कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना होगा जो आपकी सेहत के लिए अच्छी हों और उनके सेवन से आपका वजन भी घटे। ऐसे में ब्रेकफास्ट में कुछ फूड कॉम्बिनेशन शामिल करें जिससे आपका वजन कम होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 15, 2021 16:28 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss

आजकल ज्यादातर लोग फिटनेस फ्रीक हो गए हैं। जिस वजह से वो अपनी सेहत से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज को भी ध्यान में रखकर अपनी डाइट को मैनेज करते हैं। ऐसे में अगर उनका थोड़ा सा भी वजन बढ़ जाए तो उन्हें टेंशन होने लगती है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो वजन घटाने के लिए कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना होगा जो आपकी सेहत के लिए अच्छी हों और उनके सेवन से आपका वजन भी घटे। इसके लिए ब्रेकफास्ट से अच्छा वक्त और क्या हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फूड फॉम्बिनेशन बताएंगे जिसका सेवन आप ब्रेकफास्ट के दौरान करें। ऐसा करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Weight Loss: बढ़े वजन को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए ऐसे खाएं बादाम, अपने आप कम हो जाएगी चर्बी

Almond

Image Source : INSTAGRAM/ TASTETIMEFOODSTUFF
Almond 

बादाम और सोया मिल्क भी घटाएगा वजन

बादाम वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम और विटामिन्स होते हैं। वहीं सोया मिल्क में प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स होते हैं। ऐसे में अगर आप बादाम और सोया मिल्क का एक साथ सेवन करेंगे तो आपका वजन आसानी से घटेगा।

पत्तेदार सब्जियां और ऑलिव ऑयल का करें एक साथ सेवन
हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं। इनका सेवन करने पेट काफी देर तक भरा रहता है जिससे कि अपने आप भूख कंट्रोल होती है। अगर इसके साथ आपने ऑलिव ऑयल को शामिल कर लिया तो आपको वजन घटाने में मदद करेगा। 

सेब और पीनट बटर 
ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि एक सेब रोजाना खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है सेब को अगर आप पीनट बटर के साथ खाएं तो ये आपके वजन को नियंत्रित करने में मददगार है। दरअसल, सेब और पीनट बटर क्लासिक वेट लॉस फ्रेंडली फूड माने जाते हैं। पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है। जिसकी वजह से ये लंबे वक्त तक भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

Palak

Image Source : INSTAGRAM/BUITENPARADIJSJE
Palak

अंडा और पालक
अंडा और पालक का कॉम्बिनेशन भी वजन घटाने में मदद करेगा। इसके लिए आप अगर ऑमलेट बना रहे हैं तो उसमें पालक को शामिल करें। ये ना केवल खाने में बेहतरीन लगेगा बल्कि आपका वजन भी तेजी से घटेगा।
 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement