1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। वजन घटाने के लिए आप ये 3 चीजें ट्राई करें इससे आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2021 18:05 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss

हर एक के शरीर की बनावट अलग होती है। कुछ लोग कितना भी ऑयली खाना क्यों ना खा लें उनका वजन नहीं बढ़ता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका वजन थोड़ा सा भी ऑयली खाने से बढ़ने लगता है। ऐसे में ना चाहते हुए भी इन लोगों के लिए बढ़ा हुआ वजन सिरदर्द बन जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ भी खाने से पहले इन लोगों के दिमाग में सबसे पहली बात जो क्लिक करती है कि कहीं इसे खाने से वजन तो नहीं बढ़ेगा। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। वजन घटाने के लिए आप ये 3 चीजें ट्राई करें इससे आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा। 

गले में खराश से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगा आराम

Triphala

Image Source : INSTAGRAM/ESPACOOMKARA
Triphala

त्रिफला

आयुर्वेद के अनुसार वजन घटाने के लिए त्रिफला बहुत ज्यादा असरदार है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करती है। इसके साथ ही पाचन को भी ठीक रखती है। इसके लिए बस आपको इसका सेवन ठीक तरह से करना होगा। वजन घटाने के लिए आप बस त्रिफला पाउडर को रात के खाने के 2 घंटे बाद पहले और नाश्ते के आधे घंटे बाद गरम पानी के साथ लें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपका वजन घटने लगेगा। 

Black pepper

Image Source : INSTAGRAM/ SARAWAKPEPPERCORNS
Black pepper

काली मिर्च भी घटाएगी आपका वजन
काली मिर्च भी वजन को घटाने में असरदार है। इसमें यौगिक पिपेराइन होता है जो शरीर में  वसा की कोशिकाओं की प्रक्रिया में बाधा पैदा करता है। इसके लिए बस आप इसका सेवन ठीक तरह से करें। एक गिलास पानी में नींबू का रस, शहद और चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इसे पीने से अपने आप चंद दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

इन 4 वजहों से महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है विटामिन C, जरूर करें डाइट में शामिल

Ginger

Image Source : INSTAGRAM/KRISHNAYOGINI
Ginger

अदरक भी असरदार
अदरक भी वजन को घटाने में मदद करती है। इसमें मौजूद जिंजरोल शरीर की सूजन को कम करता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद वसा को बर्न करने का काम करता है। इससे अपने आप वजन कम होने लगता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X