Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गले में खराश से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगा आराम

गले में इन्फेक्शन की वजह से भी गले में खराश की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके आप गले में खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2021 17:11 IST
sore throat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV sore throat

मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान रहते हैं वो है गले में खराश का होना। गले में खराश की कई वजह हो सकती है। कई बार लोग धूप से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं तो वो उन्हें नुकसान कर जाता है। इसके अलावा गले में इन्फेक्शन की वजह से भी गले में खराश की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके आप गले में खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

इन 4 वजहों से महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है विटामिन C, जरूर करें डाइट में शामिल

Water

Image Source : INSTAGRAM/ALIHDZSOTO
Water 

नमक के पानी से करे गरारे

गले में खराश होने पर सबसे आसान तरीका है नमक के गुनगुने पाने से गरारे करना। नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है। इसके लिए बस आप एक चौथाई चम्मच नमक ले और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा।

हल्दी का दूध भी असरदार
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश के अलावा सूजन और दर्द में भी आराम मिलेगा। 

Weight loss: वजन घटाने के लिए असरदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, नेचुरल तरीके से घटाएगी पेट में जमा चर्बी

Honey

Image Source : INSTAGRAM/ ULINU.TERROIR
Honey 

शहद भी लाभदायक
गले की खराश की समस्या दूर करने के लिए शहद भी असरदार है। इसके लिए आप एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पिएं। ऐसा करने से गले में खराश में आराम मिलेगा। इसके अलावा आप अदरक का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। 

लहसुन का करें सेवन
लहुसन भी गले की खराश को दूर करने के लिए कारगर है। लहसुन में एंटी बायोटिक, एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेट्री जैसे कई गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। खास बात है कि लहसुन में सल्फर प्रचुर मात्रा में होता है जो बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। 

ज्यादा पसीना निकलना भी हो सकता है बीमारी का संकेत, जानें इसे रोकने के घरेलू उपाय

Black pepper

Image Source : INSTAGRAM/ SARAWAKPEPPERCORNS
Black pepper

काली मिर्च 
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गले की खराश को दूर करने में काली मिर्च भी लाभदायक है। इससे गला साफ होता है और दर्द भी गायब हो जाता है। काली मिर्च का सेवन आप साबुत ऐसे ही खाकर भी कर सकते हैं। अगर आपको ऐसे खाने में दिक्कत हो रही है तो आप इसे मिसरी के साथ मिलाकर खा सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement