Monday, April 29, 2024
Advertisement

ज्यादा पसीना निकलना भी हो सकता है बीमारी का संकेत, जानें इसे रोकने के घरेलू उपाय

जानिए जरूरत से ज्यादा हाथ और पैर से पसीना आना किस बीमारी का संकेत हो सकता है। साथ ही इसे रोकने के घरेलू उपाय भी जानें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 08, 2021 18:31 IST
excessive sweating- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BURSTTHEMYTH excessive sweating

गर्मियों में लोग जिस बात से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं वो है पसीना आना। गर्मियों में पसीना आना तो आम बात है लेकिन जब जरूरत से ज्यादा पसीना आपको आने लगे तो ये किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। आमतौर पर पसीने का आना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब आपको ज्यादा पसीना आने लगे तो ये आपकी सेहत से जुड़ा खतरनाक साइन है। जानिए जरूरत से ज्यादा हाथ और पैर से पसीना आना किस बीमारी का संकेत हो सकता है। साथ ही इसे रोकने के घरेलू उपाय भी जानें।

लिवर को नेचुरल तरीके से साफ कर देगा किशमिश का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जानें जरूरत से ज्यादा पसीना आना किस बीमारी का देता है संकेत

सामान्य से अधिक पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस के कारण हो सकता है। इस रोग से पीड़ित लोगों के पसीने की ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसी वजह से इन लोगों के हाथ और पैर में पसीना आने लगता है। हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी दो तरह की होती है। प्राइमरी तो नहीं लेकिन सेकेंड्री हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित मरीज कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ये बीमारियां है शुगर का बढ़ जाना, लो ब्लड प्रेशर और हाइपर थायरॉइडिज्म। 

exercise

Image Source : INSTAGRAM/HYPERGOWIPES
exercise

पसीना रोकने के घरेलू उपाय

चाहते हैं बढ़ा वजन घटाना तो बिल्कुल ना खाएं ये 4 फल, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

टी बैग का करें इस्तेमाल
पसीना ज्यादा आने की वजह से शरीर में दुर्गंध पैदा हो जाती है। कई बार ये दुर्गंध इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि अगर आप किसी के पास में बैठे तो आपके पसीने की दुर्गंध से दूसरे को भी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप एक कटोरी में 4 से 5 टी बैग को डालें। इसके बाद इसमें अपने हाथ को कुछ देर के लिए डुबोए रखें। रोजाना ऐसा करने से आपके ज्यादा पसीने आने की समस्या खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आप इस मौसम में कॉटन के कपड़े पहनें। ऐसा करने से भी आपको फायदा होगा। 

tea bag

Image Source : INSTAGRAM/HERBLEAFTEA
tea bag

अंगूर का करें सेवन
अंगूर एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसी वजह से ये शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप रोजाना थोड़े से अंगूर जरूर खाएं। इससे आपकी समस्या धीरे धीरे खत्म हो जाएगी।

नींबू, नमक और पानी का करें सेवन
नींबू पानी का सेवन करने से भी आपको फायदा होगा। नींबू और नमक का मिश्रण इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। पसीने की वजह से शरीर में नमक की कमी हो जाती है। ऐसे में ठंडे पानी में नींबू और नमक मिलाकर पीने से अधिक पसीना निकलने की समस्या में आराम मिलेगा। 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement