1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये होममेड जूस, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये होममेड जूस, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

अगर आप नजर का चश्मा लगाते लगाते परेशान हो चुके हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल करेंगे तो आपकी आंखों पर चढ़ा चश्मा कुछ ही दिनों में उतर सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2021 16:57 IST
eyesight- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV eyesight

खानपान और लगातार स्क्रीन के सामने बैठकर काम करने से आंखें कमजोर हो जाती हैं। लिहाजा नजर का पॉवर बढ़ाने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन अगर आप नजर का चश्मा लगाते लगाते परेशान हो चुके हैं और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसमें कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल करेंगे तो आपकी आंखों पर चढ़ा चश्मा कुछ ही दिनों में उतर सकता है। जानिए क्या हैं ये जूस और किस तरह से ये आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे। 

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स, अपने आप बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Carrot juice

Image Source : INSTAGRAM/ JENNAWORLD
Carrot juice 

रोजाना पिएं गाजर का जूस

आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है। अगर आप गाजर के जूस में टमाटर को भी मिलाकर कर पिएं तो और भी ज्यादा आंखों के लिए हेल्दी रहेगा। इस जूस को आप नाश्ते के वक्त भी पी सकते हैं। इस जूस को पीने से आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 

spinach juice

Image Source : INSTAGRAM/ JUICINGWITHTANIA
spinach juice

पालक का जूस
अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां भी इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं..खासकर पालक। पालक की सब्जी सेहत के लिए जितनी हेल्दी होती है उतना ही हेल्दी पालक का जूस भी होता है। अगर आप हर रोज एक गिलास पालक का जूस पिएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ जाएगी। पालक में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। 

Eyesight Improvement Tips: नजर का चश्मा हटाने के लिए डेली करें ये एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

Amla Juice

Image Source : INSTAGRAM/KESHVRIDDHIAYURVEDA
Amla Juice

आंवला जूस भी बढ़ाएगी रोशनी
आंखों की रोशनी बढ़ाने में आंवले का जूस भी मददगार है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। वैसे तो आप आंवले का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में कर सकते हैं। फिर चाहे वो कच्चा आंवला हो या फिर जूस के रूप में। 

 

Click Mania
bigg boss 15