A
Hindi News हेल्थ रेडियोथेरेपी के द्वारा जल्द सही हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर, जानिए कैसे

रेडियोथेरेपी के द्वारा जल्द सही हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर, जानिए कैसे

अध्ययन में पाया गया है कि स्तन कैंसर चिकित्सा में परंपरागत रूप से कई सप्ताह तक चलने वाले इलाज के बजाय रेडियोथेरेपी के माध्यम से मरीज इस बीमारी से जल्द स्वस्थ हो सकती है। 

रेडियोथेरेपी के जरिये जल्द ठीक हो सकता है स्तन कैंसर- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/PRINCESSJAY1987 रेडियोथेरेपी के जरिये जल्द ठीक हो सकता है स्तन कैंसर

भारतीय मूल के एक कैंसर विशेषज्ञ के नेतृत्व में किए गये एक दीर्घकालीन अध्ययन में पाया गया है कि स्तन कैंसर चिकित्सा में परंपरागत रूप से कई सप्ताह तक चलने वाले इलाज के बजाय रेडियोथेरेपी के माध्यम से मरीज इस बीमारी से जल्द स्वस्थ हो सकती है। 

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) सर्जरी एंड इंटरवेंशनल साइंस में सर्जरी और ऑन्कोलॉजी के प्रोफेसर जयंत वैद्य ने कहा कि 'टारगेटेड इन्ट्राऑपेरेटिव रेडियोथेरेपी' (टारगिट-आईओआरटी) का मतलब है कि स्तर कैंसर से स्वस्थ होने का काल छोटा होना और उनकी टीम के निष्कर्षों से इसके लिए मार्ग उपचार को सर्वसुलभ बनाना होना चाहिए।

बारिश के मौसम में करें अदरक सहित इन चीजों के बनीं चटनी का सेवन, तेजी से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यूसीएल चिकित्सकों द्वारा विकसित तकनीक के तहत, बेहोशी की हाल में ट्यूमर को हटाने के तुरंत बाद रेडियोथेरेपी शरीर के अंदर से एक छोटे से गेंद के आकार के उपकरण के माध्यम से स्तन के अंदर रखा जाता है। 

वैद्य ने कहा, "टार्गेट-आईओआरटी के साथ, महिलाएं स्तन कैंसर के लिए अपनी सर्जरी और रेडिएशन उपचार साथ साथ करवा सकती हैं।"

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

 उन्होंने कहा,  ''यह अस्पताल में रहने के समय को कम करती है और महिलाओं को अधिक तेज़ी से ठीक करने में सक्षम बनाती है, जिसका अर्थ है कि वे सामान्य जीवन में अधिक तेज़ी से लौट सकती हैं। इन बहुत सकारात्मक दीर्घकालिक परिणामों के प्रकाशन के साथ, अब यह स्पष्ट है कि इस उपचार को बहुत अधिक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया जाना चाहिए।'

इनपुट भाषा

Latest Health News