Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

 अगर सर्वाइकल पैन का दर्द केवल गर्दन में ही नहीं रहता है बल्कि धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्से में भी फैल जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पा लें। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 19, 2020 17:19 IST
सर्वाइकल पैन - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYSHCOM सर्वाइकल पैन 

आमतौर पर गर्दन में होने वाले दर्द को लोग नजर अंदाज कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कई बार ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती हैं। खराब लाइफस्टाइल में लोग ऑफिस या फिर घर पर ही कुर्सी में गलत ढंग से काफी समय तक बैठे रहना, झुककर काम करना आदि के कारण अधिकतर इस समस्यी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो समझ लें कि आप सर्वाइकल के शिकार हो गए हैं। सर्वाइकल स्पाइन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल पैन की समस्या उत्पन्न होती है। 

डॉक्टर्स के अनुसार अगर सर्वाइकल पैन का दर्द केवल गर्दन में ही नहीं रहता है बल्कि धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्से में भी फैल जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पा लें। डॉक्टर की सलाह लेने के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

कान दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हल्दी

हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके दर्द को नैचुरल तरीके से खत्म कर देती है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर गर्म करें। हल्का ठंडा हो जाने के बाद 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे दर्द से छुटकारा मिलने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन भी सुचारू रूप से रहेगा। 

तिल
तिल के तेल में भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी, जिंक के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्वाइकल पैन से निजात दिला सकते हैं। दर्द से छुटकारा पाने के लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके रोजाना मालिश करें। इससे आपका दर्द काफी कम हो जाएगा।

जोड़ों में हो दर्द तो तुरंत ट्राई करें स्वामी रामदेव का बताया ये आयुर्वेदिक नुस्खा, इंस्टेंट मिलेगा आराम

लहसुन
लहसुन में  कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी आदि गुण पाए जाते हैं जो दर्द से काफी आराम दिलाते हैं। रोजाना सुबह 2 कली भुनकर पानी के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा सरसों के तेल में 4-5 लहसुन की कली डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छान लें। इस तेल से रोजाना मालिश करने से लाभ मिलेगा।

बदलते मौसम में बंद है नाक-कान और गले में है खराश, स्वामी रामदेव से जानिए इसका परमानेंट इलाज

सर्वाइकल पैन से छुटकारा पाने के लिए ध्यान रखें ये बातें

  • बैठते समय अपनी गर्दन को सीधा रखें। 
  • मुलायम गद्दे की बजाय तख्त में लेटे। 
  • विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर चीजों को अपना डाइट में करें शामिल। 
  • स्मोकिंग, कैफीन युक्त चीजों से दूरी बनाएं। 
  • रोजाना गर्दन से संबंधित एक्सरसाइज जरूर करें। 
  • लगातार काम करने के बाद हल्का सा भी दर्द हो सिकाई करें

अर्थराइटिस की वजह से उठने-बैठने और चलने-फिरने में हो रही परेशानी, जानें स्वामी रामदेव से रामबाण इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement