Friday, May 10, 2024
Advertisement

कान दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

कान दर्द की शिकायत  कई बार काफी तकलीफदेह साबित हो जाती है।  कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर संक्रमण की वजह से कान दर्द की शिकायत हो जाती है। जानिए कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 18, 2020 22:42 IST
कान दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SBTMEDICALCLINIC कान दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कान में दर्द होना कोई आम समस्या नहीं है लेकिन जब ऐसा होता है, तो यह वास्तव में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  का दर्द के कारण कोई भी खाने, बोलने, सोने या फिर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कान का दर्द बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण भी हो सकता है जो बाहरी कान के बीच में फंसे होते हैं। कान के संक्रमण के कुछ अन्य  कारण भी हो सकते हैं जैसे कान में पानी चला जाना, अधिक दबाव पड़ना, एलर्जी और स्किन में किसी तरह का इंफेक्शन होना। 

अगर आप भी कान के दर्द से पीड़ित हैं और इस कोरोना वाररस महामारी के बीच डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर पर ही रहकर ये पांच आसान और सुरक्षित घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत

लहसुन

लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक रिप्लेसमेंट नहीं है। इससे सिर्फ आपको थोड़ा आराम मिल जाएगा। कान दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे लहसुन की कुछ कली  को चबा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप लहसुन को सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब लहसुन भूरा  हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे छान लें और ठंडा या फिर हल्का गुनगुना 1-2 बूंद कान में डाल लें।

अदरक 

अदरक में एंटी- इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो कान दर्द को कम करने में मदद करता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस को कान के बाहरी तरह पर लगाए।  इसके अलावा आप सरसों के तेल में थोड़ा सा कद्दूकस कर अदरक डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छानकर इसका इस्तेमाल करें। लेकिन इस अदरक के तेल को भी कान के बाहर की लगाएं। 

घर में है चीटियों का बसेरा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

ऑलिव ऑयल

कान के दर्द से जैतून तेल आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके 3-4 बूंद कान में डाल लें। 

नीम

नीम में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो संक्रमण को खत्म करने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए नीम की पत्तियों का रस निकालकर कान में 2-3 बूंद डाल लें। 

तेज बुखार आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

तुलसी

तुलसी की पत्तियों ता ताजा रस निकालकर कान में 2-3 बूंद डाल लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement