Sunday, May 12, 2024
Advertisement

घर में है चीटियों का बसेरा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

खासतौर पर गर्मियों और बारिश के मौसम में इनकी तादाद काफी बढ़ जाती हैं। जानिए किन घरेलू नुस्खें से इन चीटियों से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 17, 2020 16:50 IST
 घर में है चीटियों का बसेरा तो तुंरत अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRA/SCHULTZMAYERSCHMITT   घर में है चीटियों का बसेरा तो तुंरत अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

घर पर चिटियां होने से अधिकतर लोगह परेशान रहेत हैं। खासतौर पर गर्मियों और बारिश के मौसम में इनकी तादाद काफी बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं यह चीजों का अच्छा खासा नुकसान भी कर देती हैं। जहां एक ओर यह किसी खाने वाली चीज पर झुंड पर हमला करती हैं वहीं दूसरी ओर इनके काटने से दर्द के साथ-साथ एलर्जी की भी समस्या हो जाती है।  घर के अंदर चींटियां निश्चित रूप से भोजन को दूषित करने के अलावा कई तरह के बैक्टीरिया भी लेकर आ जाती हैं। ऐसे में इन चीटियों से छुटाकार पाने के लिए मार्केट से कई तरह कीटनाशक ले आते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन कीटनाशक का असर आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा पड़ता है। इसलिए कीटनाशक के बदले आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे किसी के स्वास्थ्य पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा और चीटियां भी घर से भाग जाएगी। 

चीटियों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लौंग

Image Source : INSTAGRAM/AMIMIE_HERBAL_SHOP
लौंग

लौंग

लौंग की महक से चीटियां तुरंत भाग जाती हैं। इसके लिए आप घर के कोनों, खिड़की, दरवाजों आदि के किनारे में लौंग रख दें। 

नमक
चीटियों से निजात दिलाने के लिए नमक काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप बस पोछे वाली पानी में थोड़ा सा नमक डाल लें। इससे घर की सफाई कर दें। 

सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये शानदार फायदे

सिरका
विनेगर की महक काफी तीक्ष्ण होती है। जिसे चीटियां बिल्कुल भी पंसद नहीं करती हैं। इसलिए आप एक बोतल में पानी और सिरका को बराबर मात्रा में मिलाकर घर पर स्प्रे कर दें। इसे आप दिन में कई बार करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

नींबू

Image Source : INSTAGRAM/GORGEOUS_GIRLS_MAKEOVER
नींबू

नींबू
एक नींबू निचोड़ें या उन जगहों पर नींबू के छिलके रखें जहां से चींटियां घुसती हैं। आप अपने फर्श को पानी से साफ सकते हैं जिसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। आपको बता दें कि चीटियों को खट्टी और कड़वी चीज की गंध नहीं पसंद है। जिससे वह घर से कोसों दूर रहेगी। 

कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

काली मिर्च

Image Source : INSTAGRAM / WITCHYGYPSYOILS
काली मिर्च

काली मिर्च
चींटियां चीनी की बहुत शौकीन होती हैं लेकिन वे मिर्च से नफरत करती हैं। इसलिए उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें जहां से चींटियां आपके घर में प्रवेश करती हैं। यह चींटियों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। इसके अलावा आप काली मिर्च और पानी का घोल भी बना सकते हैं और इसे स्प्रे कर सकते हैं। काली मिर्च चींटियों को नहीं मारती, लेकिन ये भगाने में मदद करती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement