Friday, March 29, 2024
Advertisement

कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक बार इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें। इनसे आपको जरूर लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 14, 2020 20:42 IST
 कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM   कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्यारी सी स्माइल आपकी पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होता है। लेकिन अगर मुस्कराते समय आपके दांत पीले नजर आए तो आप मजाक के पात्र बन जाते हैं। जिसके साथ ही आपका आत्म विश्वास भी कमजोर हो जाता है। रोजाना ठीक ढंग से दांतों की सफाई करने के बावजूद वह पीले-पीले बने रहते हैं जो देखने में भी काफी खराब लगते हैं। ऐसे में मोतियों की तरह चमकते हुए दांत पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाकर ट्रीटमेंट करता हें जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली हो जाती है। आप चाहे तो घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से सफेद दांत पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय 

नींबू का रस

नींबू के रस और जैतून के तेल से अपने दांतों को ब्रश करने से आपको पीलेपन से से छुटकारा मिलने के साथ आपके दांत चमकदार होंगे। 

सरसों का तेल और हल्दी

चमकदार दांत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें। इसके बाद अंगुलियों की सहायता से इन्हें दांतों में धीरे-धीरे रगड़े। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय, मिलेगा असहनीय दर्द से भी निजात

केला का छिलका

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं तो दांतों को चमकदार करने में मदद करते है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद भाग को रोजाना दांतों में 1-2 मिनट के लिए रगड़े। 

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है जामुन का सिरका, जानें खाने का सही तरीका और लाभ

सरसों का तेल और नमक

सरसों का तेल और नमक भी पीलापन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अंगुलियों के माध्यम से दांतों में लगा लो। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें।

हर बीमारी से चाहते हैं आजादी तो स्वामी रामदेव के बताए इन योगासनों को दिनचर्या में जरूर करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement