Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय, मिलेगा असहनीय दर्द से भी निजात

पीरियड्स में गड़बड़ी या पीरियड्स अनियमित होना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है। जानिए इस समस्या से छुटकारा दिलाने में कौन से घरेलू उपाय है कारगर।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 14, 2020 19:39 IST
अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय, साथ ही मिलेगा असहनीय दर्द से निजात- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय, साथ ही मिलेगा असहनीय दर्द से निजात

पीरियड्स में गड़बड़ी या पीरियड्स अनियमित होना एक ऐसी समस्‍या है जिसका सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है। नॉर्मल मासिक चक्र 28 दिनों का होता है। इसके सात दिन ऊपर या नीचे हो सकते हैं। कभी-कभी ये समस्या हो रही हैं तो नार्मल है लेकिन बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप थोड़ा सा सचेत हो जाए। तनाव का सबसे असर महिलाओं के पीरियड्स में होता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

अनियमित पीरियड्स के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अजवाइन 

अनियमित पीरियड्स में आप अजवाइन की कुछ पत्तियों को लेकर एक गिलास पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे गुनगुना पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा इसका सेवन करने से पीरियड्स के कारण पेट में आने वाली सूजन में भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी अजवाइन पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर सेवन करें। 

बिना ऑपरेशन भी निकल सकती हैं पथरी, बस अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधियां

जीरा
एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा जीरा पाउडर डालकर इसका सेवन करें। 

दूध और बादाम
एक कप दूध में 2-3 छोटे-छोटे टुकड़े करके बादाम डाल दें। थोड़ी देर उबलने के बाद गैस बंद करें। इसके बाद हल्का गुनगुना इसका सेवन करें। 

तुलसी

Image Source : INSTAGRAM/CHICHAI_GARDEN
तुलसी

तुलसी
तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ कैफीक नामक एसिड पाया जाता है जो अनियमित पीरीयड्स में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। 

भूलकर भी ये लोग न करें कटहल का सेवन, फायदा होने के बजाय सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

अदरक
अगर पीरियड की डेट निकल जाने के बाद भी न आया हो तो अजमोज और अदरक की चाय पिए। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

 दालचीनी
दालचीनी अनियमित पीरियड्स को छीक करने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। इसमें पाया जाने वाला हाइड्रोऑक्सिचलकोन पीरियड्स के दौरान इंसुलिन के लेवल को बनाए रखते हैं। इसका सेवन करने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में डालकर डेली पिएं। 

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है जामुन का सिरका, जानें खाने का सही तरीका और लाभ

कच्चा पपीता

पीरियड्स में होने वाली अनियमितता को दूर करने का  कच्चा पपीता काफी लाभप्रद है।  इसमें आयरन, कौरोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी जैसे पौष्टिक त्तव पाए जाते हैं जो गर्भाश्य की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को फाइबर पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए पीरीयड्स आने से पहले कच्चे पपीता का खूब सेवन करें। इसके अलावा आप ब्रेकफास्ट में कच्चा पपीता और दही का सेवन करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement