Sunday, March 17, 2024
Advertisement

बिना ऑपरेशन भी निकल सकती हैं पथरी, बस अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधियां

कई बार गलत खानपान के कारण भी किडनी को भारी नुकसान पहुंचता है। जिसके चलते कई बार किडनी में स्टोन हो जाता है। जानिए कैसे इस समस्या से पा सकते हैं छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 20:22 IST
बिना ऑपरेशन भी निकल सकती हैं पथरी, बस अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधियां- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARTAOIL बिना ऑपरेशन भी निकल सकती हैं पथरी, बस अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधियां

किडनी, मूत्राशय आदि में पथरी होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। जब शरीर में  छोटे-छोटे प्रकार के केमिकल्स एक साथ इकट्ठा हो जाते हैं तो वह पथरी कहलाती हैं। आमतौर पर इन कणों में कैल्शियम फॉस्फेट, यूरिक एसिड, कैल्शियम ऑक्सलेट, अमोनियम फॉस्फेट आदि पाया जाता है। 

कई बार गलत खानपान के कारण भी किडनी को भारी नुकसान पहुंचता है। जिसके चलते कई बार किडनी में स्टोन हो जाता है। कई बार पथरी में असहनीय दर्द भी होता है। जिसके कारण कई लोग ऑपरेशन का सहारा भी लेते हैं। लेकिन अगर आप ऑपरेशन करना से डर रहे हैं तो पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन कर सकते हैं। 

पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये औषधियां

गिलोय

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD
गिलोय

गिलोय

गिलोय इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकता है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए गिलोय के काढ़ा का सेवन करें। इसके लिए गिलोय के तने का 10 ग्राम चूर्ण, 5 ग्राम सौंठ का पाउडर, 5 ग्राम गोखरू के बीजों का पाउडर और 5 ग्राम अश्वंगधा का पाउडर 2 गिलास पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी आधा बचे तो इसका सेवन करें। लगातार एक माह इसका रोजाना सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा। 

किडनी की पथरी से हैं परेशान तो आजमाएं ये बेहतरीन घरेलू उपाय

पूनर्नवा

पूनर्नवा भाी किडनी के पथरी से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही पथरी के कारण कमर और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए पूनर्नवा, कचूर और अदरक को बराबर मात्रा लेकर एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद आधा पानी बच जाए तो इसका सेवन करें। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपकी पथरी धीरे-धीरे गलकर मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाएगी। 

आंवला

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD
आंवला

आंवला

आंवला के फलों का रस, चीनी और घी को आपस में मिलाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा भूमि आंवला के रस को इलायची के दानों के साथ सेवन करने से लाभ मिलेगा। 

पथरी के मरीजों को भूल कर भी नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, तभी हो पाएंगे जल्दी ठीक

सौंफ

सौंफ की चाय भी पथरी से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए 2 कप पानी में आधा चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। इसके बाद जब एक कप पानी बचे तो गैंस बंद कर दें। इसके बाद इसे गुनगुना पिएं।  

अश्वगंधा

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD
अश्वगंधा

अश्वगंधा

अगर आप पथरी के दर्द से अधिक परेशान हैं तो अश्वगंधा के जड़ो का गुनगुना रस पीने से लाभ मिलेगा।  इसके अलावा अश्वगंधा की जड़ों का रस और आंवला के फलों का रस समान मात्रा में मिलाकर आधा कप दिन में एक बार पिएं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement