Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अश्वगंधा का अधिक सेवन, सेहत में पड़ सकता है बुरा असर

अश्वगंधा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका अधिक सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2020 21:15 IST
अश्वगंधा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KING_PHOTOGRAPHER_24X7/ अश्वगंधा

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। ऐसे में हर कोई खुद को सुरक्षित रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन कर रहा है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो। फल-फूड्स के साथ-साथ विभिन्न तरीकों के काढ़ा का सेवन कर रहे हैं। काढ़ा में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक हैं अश्वगंधा। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों से छुटकारा पाने में किया जाता है। यह गठिया रोग से लेकर आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जहां एक और इसके शानदार फायदे हैं तो कुछ ऐसी भी चीजें है जिसके बारे में आपका जानना बहुत ही जरूरी है। जानिए अश्वगंधा के कुछ नुकसान के बारे में। 

ये लोग न करें अश्वगंधा का सेवन

आपको बता दें कि अश्वगंधा की तासीर काफी गर्म होती है। अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया तो आपको दस्त, नींद ना आना, अफरा, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

नींद न आने की समस्या

अगर आपको नींद न आने की समस्या हैं तो रात के समय इसका सेवन बिल्कुल भी न करेँ। दरअसल अश्वगंधा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को तुरंत एक्टिव कर देते हैं। जिससे आपको नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लड प्रेशर

अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कम रहता हैं तो अश्वगंधा से दूरी बना कर रखें। क्योंकि इसका सेवन करने से आपका बीपी और गिर सकती है।

दही और दूध के साथ कभी न करें इन चीजों का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

डायबिटीज

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों के लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद है। लेकिन जो लोग दवाओं का सेवन कर रहे हो वो उसके साथ अश्वगंधा का सेवन न करें। इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है।

थायराइड

अगर अश्वगंधा का सेवन सही मात्रा से किया गया तो यह थायराइड को भी कंट्रोल कर सकता है। लेकिन अगर आप पहले से ही थायराइड की दवा ले रहें तो इसका सेवन न करें तो आपके लिए बेहतर है। क्योंकि अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है।

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के समय कुछ भी खाने से सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में अश्वगंधा का सेवन न करें। क्योंकि इससे एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण आपको सिरदर्द, ब्लीडिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

कोरोना वायरस के 15 लक्षण, इनमें से दस भी दिखें तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement