Saturday, April 27, 2024
Advertisement

किडनी की पथरी से हैं परेशान तो आजमाएं ये बेहतरीन घरेलू उपाय

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। जानिए पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 05, 2020 18:26 IST
किडनी की समस्या से निजात पाने के घरेल ू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARTAOIL किडनी की समस्या से निजात पाने के घरेल ू उपाय

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और कम पानी पीने के कारण पथरी की समस्या हो जाती है। कई बार किडनी स्टोन में असहनीय दर्द भी होता है। जिसे कई लोग दवाओं के सेवन या फिर सर्जरी ने निकलवा देते हैं। लेकिन कई ऐसे लोग है जो इन चीजों के बजाय घरेलू नुस्खे पर काफी विश्वास रखते हैं। अगर आपको पथरी की समस्या हैं तो अधिक से अधिक पानी का सेवन करें जिससे कि यूरीन के साथ पथरी शररी से बाहर निकल जाए। इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जो सदियों से चले आ रहे हैं। जिन्हें अजमाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

पथरी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे 

पत्थरचट्टा का पौधा

पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थर चट्टा का एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने के साथ पीस लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, FASSAI ने दी सलाह

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला भी किडनी के स्टोन से निजात दिलाने में कारगर है। इसके लिए रोजाना सुबह और शाम एक-एक चम्मच आंवला का पाउडर खाएं। 

खरबूज के बीज

खरबूज के बीज की गिरी भी किडनी के स्टोन से निजात दिलाने में कारगर हो सकती है। इसके लिए एक गिलास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के दाने, थोड़े खरबूज के बीज की गिरी, 1 चम्मच मिश्री को उबाल लें। ठंडा होने के बाद सुबह-शाम इसका सेवन करें। कुछ दिन लगातार इसका सेवन करें। 

पथरी के मरीजों को भूल कर भी नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, तभी हो पाएंगे जल्दी ठीक

तुलसी

तुलसी में औषधिय गुणों का भंडार  हैं। इसमे में एसिडिक एसिड के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पथरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर यूरीन के रास्ते बाहर निकाल देते है। इसके लिए रोजाना 5-7 तुलसी की पत्तियों को चबा चबाकर खाएं।

बेलपत्र
बेलपत्र का सेवन करके करीब दो सप्ताह में किडनी से स्टोन बाहर कर देगा। इसके लिए 3-4 बेलपत्र को पानी के साथ पीसकर इसमें एक चुटकी काली मिर्च डालकर इसका सेवन कर लें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या को छूमंतर कर देगा त्रिफला, जानें कब और कितनी मात्रा में लेने से होगा फायदा

गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

गुनगुने दूध में शहद डालकर पीने के इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये फायदे, जानें पीने का सही तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement