1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

सर्दी जुकाम में गले में खराश की दिक्कत ज्यादातर लोगों को होती है। अगर तकलीफ ज्यादा नहीं है तो इसका इलाज आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 27, 2020 8:00 IST
Throat Pain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OTOSAN_CY Throat Pain 

गले में खराश होना एक आम समस्या है। सर्दी जुकाम में गले में खराश की दिक्कत ज्यादातर लोगों को होती है। इससे न केवल गले में दर्द होता है बल्कि कुछ भी खाने या फिर पीने का मन नहीं करता। अगर तकलीफ ज्यादा नहीं है तो इसका इलाज आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर कर सकते हैं। गले की खराश को दूर करने के लिए कुछ चीजें तो आपके किचन में ही मौजूद हैं। जानें गले की खराश दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे...

गर्म पानी और नमक

गर्म पानी और नमक गले की खराश को दूर करने का कारगर उपाय है। गर्म पानी में नमक डालकर पीने से गले की सिकाई होगी और जल्द ही राहत मिलेगी। इसके साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम होगा।

शहद
गले की खराश को दूर करने में शहद भी अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको फायदा होगा। शहद से दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये न दें। 

अदरक की चाय
अदरक गले की खराश को दूर करने का काम करती है। इस चाय को पीने से गले में दर्द और खराश से आपको आराम मिलेगा। अदरक की चाय बनाने के लिए एक टुकड़ा अरदक को कूट लें और पानी में डालकर खौलाएं। इसके बाद इसे छन्नी से छान लें। इसमें अब एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर पीएं। इससे आपको फायदा होगा। 

मुलेठी
मुलेठी में एस्पिरिन के गुण होते हैं। यही एस्पिरिन गले में दर्द और खराश को दूर करने में मददगार होता है। मुलेठी के एक टुकड़े को मुंह में डालकर रखने से भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

दालचीनी
दालचीनी भी सर्दी जुकाम और गले की खराश को दूर करने का दालचीनी उपाय है। दालचीनी को आप हर्बल चाय या काली चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा घर में बनने वाली चाय में भी इसे डालकर इसका सेवन करना फायदेमंद ही होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया ड्रैगन फ्रूट का जिक्र, जानें इसे खाने से होते हैं कौन-कौन से फायदे

औषधीय गुणों भरपूर मुलेठी का बस इतनी मात्रा में करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये फायदे

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X