Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

भूलकर भी ये लोग न करें कटहल का सेवन, फायदा होने के बजाय सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

कटहल का सेवन कई लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इसके साथ कई चीजों के साथ इसका कॉम्बिनेशन करना खतरनाक हो सकता है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 17:02 IST
कटहल के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LAUJUSTCONSULTORA कटहल के साइड इफेक्ट्स

कटहल औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन, जिंक के साथ-साथ फाइबर पाया जाता है। इसे कई लोगो नॉनवेज का वेज ऑप्शन भी मानते हैं। इसका सेवन करने से दिल हेल्दी रहने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसके अलावा डाइजेशन, थायराइड, अस्थमा और इंफेक्शन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इतने फायदे होने के अलावा इसके कई साइड इफेक्ट्स भी है। जिनका जानना बहुत ही जरूरी है। जिससे कि कटहल आपके लिए खतरनाक साबित न हो।

हो गए हैं फूड प्वाइजनिंग का शिकार तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, मिनटों में मिल जाएगा आराम

कटहल का सेवन कई लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इसके साथ कई फूड्स के साथ इसका कॉम्बिनेशन करना खतरनाक हो सकता है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में।

दूध  का सेवन

कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद या पहले दूध का सेवन जरूर करते हैं। अगर आपने कटहल खाने के एक घंटा पहले दूध का सेवन किया हो तो इसका सेवन न करें। क्योंकि दूध और कटहल एक साथ मिलकर रिएक्शन करते हैं जिससे आपको स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको दाद, खाज, खुजली, एग्जीमा, सोरायसिस जैसी समस्या हो सकती है। 

कटहल के साइड इफेक्ट्स

Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN_BLUNDER
कटहल के साइड इफेक्ट्स

पका कटहल

वैसे तो पका कटहल खाने में काफी टेस्टी लगता है। लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल कटहल कफवर्धन होता है। ऐसे में अगर आपने पका हुआ कटहल का ज्यादा सेवन कर लिया तो आपको पेट फूलने के अलावा खांसी, सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती हैं। 

हार्मोन असंतुलन होने पर सेहत के लिए फायदमेंद चीजें भी पहुंचा सकती हैं नुकसान, भूल कर भी न खाएं

प्रेग्नेंसी

आपको बता दें कि कटहल में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है जो मां और होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता हैं क्यों कि यह जल्दी घुलता नहीं है। प्रेग्नेंसी या फिर जो  महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं वो कटहल का सेवन न करें। 

पित्त की समस्या

जिन लोगों को पित्त अधिकता की समस्या हैं वह लोग तो बिल्कुल भी कटहल का सेवन न करें।  अगर आपने सेवन कर लिया हैं तो खाकर कुछ देर आराम जरूर करें। 

जायफल गठिया रोग में है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों से भी दिलाए छुटकारा

कटहल खाने के नुकसान

Image Source : INSTAGRAM/JACKFRUITMEXICO
कटहल खाने के नुकसान

पान

अगर आपकी पान खाने की आदत हैं तो कटहल खाने के बाद इसे न खाए। इससे आपका पेट अधिक फूल जाएगा। 

कमजोर हो पाचन तंत्र

आपको बता दें कि कटहल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो शरीर के अंदर जाकर आंतों की गदंगी को साफ करने में दद करता है। ऐसे में अगर आपने एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन कर लिया तो आपका पेट खराब हो सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement