Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हार्मोन असंतुलन होने पर सेहत के लिए फायदमेंद चीजें भी पहुंचा सकती हैं नुकसान, भूल कर भी न खाएं

महिलाओं और पुरुषों दोनों में हार्मोन्स इमबैलेंस की समस्या हो सकती है। ऐेसे में कुछ हेल्दी चीजें भी शरीर के लिए अनहेल्दी हो जाती हैं। जानिए किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 11:46 IST
Stress and Brinjal - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DRA.DIANAVEGAGONZALEZ & NONEEE Stress and Brinjal 

हार्मोन शरीर में एक प्रकार से रासायनिक संदेशवाहक का काम करते हैं। ये शरीर के विभिन्न अंगों और ऊतकों तक जाकर उन्हें ठीक से कार्य करने के लिए निर्देशित करते हैं। कई बार हमारे खानपान और कुछ दवाइयों का इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद ये हार्मोन्स इमबैलेंस हो जाते हैं जिसकी वजह से शरीर पर खराब असर पड़ता है। महिलाओं और पुरुषों दोनों में हार्मोन्स इमबैलेंस की समस्या हो सकती है। हार्मोनल इमबैलेंस के लक्षणों में कब्ज, लूज मोशन, बाल झड़ना, बदहजमी और चेहरे पर मुहांसों का आना भी है। ऐेसे में कुछ हेल्दी चीजें भी शरीर के लिए अनहेल्दी हो जाती हैं। जानिए ऐसे में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

Soya Bean

Image Source : INSTAGRAM/SOYADUBAI
Soya Bean

सोयाबीन या फिर सोया उत्पाद

वैसे तो सोयाबनी और सोया उत्पाद सेहत के लिए अच्छा होता है। यहां तक कि कुछ लोगों का ये इतना फेवरेट होता है कि वो रोजाना इसे खाना पसंद करते हैं। जब हार्मोन इमबैलेंस हो तो इसके सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सोया उत्पादों की शरीर में अधिकता होने पर हार्मोनल लक्षण कम हो सकते हैं। 

Tomato

Image Source : INSTAGRAM/SUMMAORUPOST
Tomato

बैंगन, टमाटर और आलू
ऐसे में बैंगन, टमाटर और आलू जैसी सब्जियों को कम मात्रा में खाना चाहिए। इससे शरीर में सूजन हो सकती है। कुछ सब्जियां जैसे कि फूलगोभी, बोकली हार्मोनल संतुलन के लक्षण को और बढ़ा सकते हैं।

रेड मीट 
ऐसे में रेड मीट के सेवन से भी बचना चाहिए। ये वसा एस्ट्रोजेन के उत्पादन को बढ़ा सकता है और हार्मोनल असंतुलन के लक्षणों को और खराब कर सकता है। इसके बजाय अंडे और वसायुक्त चीजें जैसी मछली खाना ठीक होगा।

Milk

Image Source : INSTAGRAM/THEECOJOURNAL
Milk

डेयरी उत्पाद
दूध, दही और डेयरी उत्पादों से संबंधित हर चीज सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत पर खराब असर डाल सकता है। ये चीजें हार्मोन संतुलन को प्रभावित कर सकती हैं। डेयरी उत्पादों से सीबम उत्पादन में इजाफा होता है जिससे त्वचा संबंधित किसी भी समस्या से जूझ रहे शख्स के चेहरे पर और मुहांसे निकल आते हैं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement