Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोजाना खाएं कच्चा प्याज, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा दिल का भी रखेगा ख्याल

प्याज में कई तरह के विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं जो स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं। जानें कच्चा प्याज खाने से शरीर किन बीमारियों से दूर रहता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 11, 2020 7:42 IST
Onion - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SALLU_ME Onion 

खाना खाते वक्त अक्सर आपने लोगों को कच्चा प्याज खाते हुए देखा होगा। कई लोग तो ऐसे होते हैं कि बिना कच्चे प्याज के वो खाने का एक कौर भी मुंह में नहीं रखते। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आज से करना शुरू कर दीजिए। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। प्याज में कई तरह के विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं जो स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं। जानें कच्चा प्याज खाने से शरीर किन बीमारियों से दूर रहता है।

Indian Thali

Image Source : INSTAGRAM/FOODIE_ABHILASHA
Indian Thali 

दिल के लिए फायदेमंद

प्याज में फ्लेवोनोइड्स मौजूद होता है। यही फ्लेवोनोइड्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वहीं थायोसल्फेट रक्त की स्थिरता बनाए रखता है जिससे रक्त पतला रहता है। इसके कारण ही दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

Hair

Image Source : INSTAGRAM/SHENGBEAUTIFY
Hair 

हड्डियों को लिए लाभकारी
अमेरिका कृषि विभाग के अनुसार एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। ऐसे में रोजाना कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है।

त्वचा और बालों के लिए गुणकारी
प्याज त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी और के होता है। ये तीनों पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके साथ ही हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

मधुमेह को करता है कंट्रोल 
प्याज मधुमेह को कंट्रोल करने में भी कारगर है। प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिक जैसे क्वेरसेटिन और सल्फर यौगिकों में मधुमेह विरोधी प्रभाव होते हैं। 

कैंसर का खतरा कम
एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में 2019 के अध्ययन के अनुसार रोजाना प्याज खाने से पेट के कैंसर को रोका जा सकता है। प्याज में करीब 13.11 फीसदी विटामिन सी होता है। एंटीऑक्सिडेंट के रूप में यह विटामिन मुक्त कण यौगिकों से मुकाबला करने में मदद करता है जिसका संबंध कैंसर से है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

अचानक शुरू हो गया है पेट दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 10 मिनट में ही मिल जाएगा आराम

सत्तू का ज्यादा इस्तेमाल भी सेहत पर पड़ता है भारी, पथरी के मरीज तो भूलकर भी न खाएं इसे

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement