Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

ज्यादातर लोग नाक बंद होने पर तुरंत दवाई खा लेते हैं। अगर आप नाक बंद होने पर दवा ले रहे हैं तो ऐसा न करें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से नाक बंद होने की समस्या से चुटकियों में आराम मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 08, 2020 13:32 IST
Choke Nose and Mustard oil- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PUTHUYUGAM_INSTA & PURESSENTIA Choke Nose and Mustard oil

सर्दी जुकाम होते ही सबसे पहले नाक बंद होती है। नाक बंद होने की वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन समस्याओं में सांस लेने में दिक्कत होना सबसे आम है। जिसकी वजह से कई और समस्याएं सामने खड़ी हो जाती हैं। इन समस्याओं में नाक में जकड़न महसूस होना, बार बार छीकें आना और सिर भारी होना शामिल हैं। ज्यादातर लोग नाक बंद होने पर तुरंत दवाई खा लेते हैं। अगर आप नाक बंद होने पर दवा ले रहे हैं तो ऐसा न करें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से नाक बंद होने की समस्या से चुटकियों में आराम मिल जाएगा।

Mustard Oil

Image Source : PINTEREST
Mustard Oil

सरसों का तेल 

सरसों का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि बंद नाक को भी चुटकियों में खोल देता है। बस रात को सोने से पहले दो बूंद सरसों के तेल की नाक में डालें। इसके बंद नाक तो खुल जाएगी साथ ही साथ सर्दी जुकाम भी जल्दी ठीक होगा।

भाप जरूर लें
विक्स को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से भी बंद नाक खुल जाती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि भाप लेते वक्त चेहरे को कपड़े से ढक लें और पंखा बिल्कुल न चलाएं। यहां तक कि भाप लेने के बाद भी कुछ देर तक बिना पंखा चलाए ही बैठें। ऐसा करने पर ही फायदा होगा। दिन में दो बार तो भाप जरूर लें। 

Black Pepper

Image Source : PINTEREST
Black Pepper

काली मिर्च और शहद 
काली मिर्च और शहद को मिलाकर खाने से भी बंद नाक खुल जाती है। इसके लिए बस एक बड़ा चम्मच शहद लें और उसमें 2-3 चुटकी पिसी काली मिर्च डालकर चख लें। इसके बाद करीब आधे घंटे तक पानी न पीएं। ऐसा करने से भी नाक खुल जाएगी।

Ajwain

Image Source : INSTAGRAM/AYURVEDISHA
Ajwain

अजवायन
बंद नाक को खोलने के लिए अजवायन भी कारगर उपाय है। बस इसके लिए आप तवे पर अजवायन को गर्म कर लें। अब इसे कपड़े में बांध कर थोड़ी थोड़ी देर में सूंघते रहे। ऐसा करने से बंद नाक खुल जाएगी। 

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/KIDDOCAT28
Garlic

लहसुन डालकर पानी पीएं
बंद नाक को खोलने के लिए लहुसन भी कारगर है। इसके लिए बस एक गिलास पानी को बर्तन में डालकर गैस पर धीमी आंच पर रख दें। अब लहसुन के एक दो टुकड़ों को इसमें डाल दें। पानी के उबलते ही उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर पीएं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement