Thursday, May 02, 2024
Advertisement

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

त्योहार है तो लिहाजा लोग बिना पेट का ख्याल किए पेट के साथ-साथ मन भरकर भी खा लेते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत होती है पेट का भारीपन होना और पेट फूलना। अगर आप इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत ये घरेलू नुस्खे अपनाइए। इन्हें अपनाने से आपको इस समस्या में इंस्टेंट छुटकारा मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 03, 2020 15:24 IST
Acidity and Cumin- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIETBYJOYA & LEMOMPEPPERANDCO Acidity and Cumin

रक्षाबंधन का दिन हो और लोगों के घर पर तरह-तरह के पकवान न बने हो..ऐसा तो हो ही नहीं सकता। त्योहार के दिन अलग-अलग तरह के पकवान बनने की परंपरा कई साल से चली आ रही है। त्योहार पर पकवानों में सबसे ज्यादा जिस चीज का इस्तेमाल होता है वो है तेलीय चीजें। पूड़ी, कचौरी या फिर पनीर या छोले हर किसी में भरपूर तेल का इस्तेमाल होता है। त्योहार है तो लिहाजा लोग बिना पेट का ख्याल किए पेट के साथ-साथ मन भरकर भी खा लेते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत होती है पेट का भारीपन होना और पेट फूलना। इन दोनों चीजों की जड़ है एसिडिटी। 

हर किसी के पेट में कुछ मात्रा में गैस मौजूद होती है लेकिन जब यह अधिक बनने लगती है तो पेट भारी लगने लगता है और फूल जाता है। जब ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो खाना नहीं पचता और खाने के पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते। अगर आपने भी त्योहार पर ज्यादा खाना खा लिया है और पेट में भारीपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत ये घरेलू नुस्खे अपनाइए। इन्हें अपनाने से आपको इस समस्या में इंस्टेंट छुटकारा मिल जाएगा।

Lemon Water

Image Source : INSTAGRAM/HEAKTHYDUNIYAGURUU
Lemon Water

नींबू पानी पीएं

पेट फूलने या फिर भारीपन लगने पर नींबू सबसे अच्छा उपाय है। खाना खाने के बाद तुरंत नींबू पानी पीएं। नींबू पेट की समस्या में असरदार होता है। वैसे तो एक गिलास नींबू पानी से ही आराम मिल जाएगा लेकिन दो बार पीएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। ये खाने को पचाने में मदद भी करेगा।

पेट के इस भाग की करें मसाज
पेट में भारीपन होने पर अपनी चार उंगलियों को नाभि के ऊपर टिकाएं। अब चार उंगलियों से नाभि के ऊपर दबाएं और फिर हाथ ढीला करें। अब उंगलियों को घड़ी की दिशा में नाभि के ऊपर टिकाकर घुमाएं और फिर उल्टी दिशा में घुमाएं। इस क्रिया को सही तरीके से करने पर आपको जल्द आराम मिलेगा। ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करें।

Fennel Seed

Image Source : INSTAGRAM/DANCINGINLIFE
Fennel Seed

सौंफ
सौंफ खाने को डाइजेस्ट कराने में मददगार है। खाना खाने के बाद सौंफ को चबाएं। सौंफ खाने को पचाएगी और पेटे के भारीपन की समस्या दूर हो जाएगी। 

Mint

Image Source : INSTAGRAM/RINAHERTANY
Mint

पुदीने की पत्तियां भी कारगर
पेट के फूलने और पेट के भारीपन से पुदीने की पत्तियां भी आराम देंगी। इसके लिए बस आप खाना खाना के बाद 5-6 पुदीने की पत्तियां मुंह में रखें और चबाएं।

Cumin

Image Source : INSTAGRAM/JOVARA_SWAPNIL
Cumin

जीरे का पानी
जीरे का पानी भी इस समस्या से छुटकारा दिला देगा। इसके लिए बस आप एक बर्तन को गैस पर रखें। अब इसमें एक गिलास पानी डालें। पानी में दो चम्मच जीरा डालें। पानी को करीब एक मिनट तक खौलाने के बाद उसे हल्का ठंडा होने दें।  हल्का ठंडा होने पर पानी पीएं, इससे फायदा होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या को छूमंतर कर देगा त्रिफला, जानें कब और कितनी मात्रा में लेने से होगा फायदा

गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया ड्रैगन फ्रूट का जिक्र, जानें इसे खाने से होते हैं कौन-कौन से फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement