Friday, April 19, 2024
Advertisement

अचानक शुरू हो गया है पेट दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 10 मिनट में ही मिल जाएगा आराम

पेट में अचानक दर्द कई बार ऐसे ही हो जाता है और डॉक्टर को भी दिखाने पर कोई समस्या नहीं निकली तो आप इन देसी नुस्खों को जरूर ट्राई करें। इन नुस्खों से पेट दर्द में चंद मिनटों में ही आराम मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 10, 2020 15:45 IST
Stomach Pain and Hing- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TOPDOCTORS_UK Stomach Pain and Hing

कई बार सोते सोते तो कई बार काम करते वक्त पेट में अचानक दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर ये पेट दर्द क्यों हो रहा है। कई बार तो ये पेट दर्द इतना तेज होता है कि लोग पुदीन हरा तो कुछ लोग पेन किलर खा लेते हैं तब जाकर पेट दर्द में आराम मिलता है। बावजूद इसके वो ये नहीं जान पाते कि आखिर पेट में अचानक दर्द क्यों शुरू हो गया। दरअसल, ऐसा कई बार एसिडिटी की वजह से तो कई बार जंक फूड को खाने से होता है। अगर आप के भी पेट में अचानक दर्द कई बार ऐसे ही हो जाता है और डॉक्टर को भी दिखाने पर कोई समस्या नहीं निकली तो आप इन देसी नुस्खों को जरूर ट्राई करें। इन नुस्खों से पेट दर्द में चंद मिनटों में ही आराम मिल जाएगा। 

Ajwain

Image Source : INSTAGRAM/AYURVEDISHA
Ajwain

अजवायन, काला नमक और हींग

अजवायन, काला नमक और हींग का नुस्खा तो सबसे ज्यादा कारगर है। जब भी आपके पेट में दर्द हो तो तुरंत इन तीनों चीजों को मिला लें। मुंह में रखे और साधारण पानी के साथ लील लें। ऐसा करने पर पेट दर्द में इंस्टेंट आराम मिलेगा।

नाभि पर लगाएं हींग
नाभि पर हींग लगाने से भी पेट दर्द में आराम होगा। इसके लिए बस आप एक चम्मच या कटोरी लें। उसमें चुटकी भर हींग और एक दो बूंद पानी डालें। इस घोल को नाभि में भर दें। कुछ देर बाद आपको आराम मिल जाएगा। 

Lemon and Black Salt

Image Source : PINTEREST
Lemon and Black Salt

नींबू का रस और काला नमक
पेट में दर्द होने पर नींबू का रास और काला नमक भी असरदार घरेलू उपाय है। बस इसके लिए आप आधा कप पानी लें। इस पानी में एक चौथाई नींबू का रस और आधे चम्मच से भी कम काला नमक डालें। इस मिश्रण को मिलाएं और झट से पी लें। कुछ देर बाद पेट दर्द में आपको आराम मिल जाएगा।

Methi Dana

Image Source : INSTAGRAM/VEG_SOUPS
Methi Dana 

मेथी दाना
मेथी दाना भी गुणकारी होता है। ये न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि पेट दर्द में भी इसके सेवन से आराम मिलता है। बस इसके लिए आप मेथी दाना को तवे पर थोड़ा सा भूनिए और कूट लीजिए। अब एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को गुनगुने पानी के साथ पी लें। 

मेथी दाना, हींग और काला नमक भी फायदेमंद
मेथी दाना के साथ हींग और काला नमक भी फाकने से पेट दर्द में राहत मिलती है। जब भी पेट में दर्द हो तो तुरंत इसे खा लें। कुछ देर बाद ही आपको आराम मिल जाएगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

सत्तू का ज्यादा इस्तेमाल भी सेहत पर पड़ता है भारी, पथरी के मरीज तो भूलकर भी न खाएं इसे

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement