Friday, April 26, 2024
Advertisement

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

देखने में किशमिश बहुत छोटी होती है लेकिन जितना छोटा इसका साइज होता है ये सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। है। अगर आप रोजाना करीब 10 किशमिश भी भिगोकर सुबह खाएंगे तो इससे कई बीमारियां दूर भागेंगी। जानें भिगोकर किशमिश खाने से होने वाले फायदे...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 11, 2020 12:16 IST
Raisin or Kishmish- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_CORNER_1 Raisin or Kishmish

देखने में किशमिश बहुत छोटी होती है लेकिन जितना छोटा इसका साइज होता है ये सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। किशमिश को वैसे तो ज्यादातर लोग मिठाई या फिर खीर में इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो पुलाव का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किशमिश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जितना सूखी किशमिश खाना सेहत के लिए अच्छा होता है उतनी ही फायदेमंद भिगोकर खाने में भी होती है। अगर आप रोजाना करीब 10 किशमिश भी भिगोकर सुबह खाएंगे तो इससे कई बीमारियां दूर भागेंगी। जानें भिगोकर किशमिश खाने से होने वाले फायदे...

Raisin or Kishmish

Image Source : INSTAGRAM/THETWISTEDFOOD
Raisin or Kishmish 

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

किशमिश भिगोकर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। किशमिश में एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए बस आप रात में किशमिश 6-7 पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खा लें।

बीपी को करती हैं कंट्रोल
किशमिश बीपी को सामान्य बनाए रखने में भी कारगर है। जो लोग हाई बीपी की परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। किशमिश में पौटेशियम होता है जो बीपी को कंट्रोल करता है।

शरीर में बढ़ाती है खून
किशमिश शरीर में खून को बढ़ाने में भी मददगार है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा विटामिन बी काम्प्लेक्स भी होता है। ये सभी शरीर में खून को बढ़ाते हैं। 

पाचन तंत्र होता है बेहतर
किशमिश का सेवन करने से पाचन तंत्र भी बढ़िया रहता है। इसमें मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो कि हड्डियों के लिए सही होता है। भीगी हुई किशमिश को खाने पर इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए किशमिश कितनी खा रहे हैं उसकी मात्रा का खास ख्याल रखें।

Bad Breath

Image Source : INSTAGRAM/PLAYAFAMILYDENTISTRY
Bad Breath 

मुंह की बदबू को करता है दूर
भिगोकर किशमिश खाने से मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। किशमिश में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है और बदबू जड़ से खत्म हो जाती है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

अचानक शुरू हो गया है पेट दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 10 मिनट में ही मिल जाएगा आराम

सत्तू का ज्यादा इस्तेमाल भी सेहत पर पड़ता है भारी, पथरी के मरीज तो भूलकर भी न खाएं इसे

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement