Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

हो गए हैं फूड प्वाइजनिंग का शिकार तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, मिनटों में मिल जाएगा आराम

कैसे पहचाने कि फूड प्वाइजनिंग का आप शिकार हो गए हैं। साथ ही उस वक्त कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। जानें सभी जानकारी एक साथ...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 13:39 IST
 Food Poisoning and Food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ECONUGENICS & EATTHISDELHI   Food Poisoning and Food

कई बार हेल्दी खाना भी शरीर में जहर का काम करता है। ऐसा तब होता है जब आप बाहर से उल्टा सीधा या फिर किसी ऐसी जगह का खाना खा लें जो साफ सफाई से न बनाया गया हो। या फिर आपको कई दिनों का रखा या बासी खाना खाने के लिए दे दिया गया हो। कई बार लोगों का इम्यून सिस्टम इतना जबरदस्त होता है कि वो किसी भी तरह का खाना क्यों न खा लें उन्हें इस खाने से कोई परेशानी नहीं होती। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसा खाना खाते ही फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि कि कैसे पहचाने कि फूड प्वाइजनिंग का आप शिकार हो गए हैं। साथ ही उस वक्त कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। जानें सभी जानकारी एक साथ...

फूड प्वाइजनिंग के लक्षण

  • पेट दर्द होना
  • बुखार आना
  • उल्टी होना
  • सिरदर्द होना
  • कमजोरी महसूस होना

फूड प्वाइजनिंग होते ही तुरंत करें ये उपाय

 

नींबू का रस

अगर आप फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए हैं तो सबसे पहले नींबू का रस पीजिए। नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इसी वजह से इसे पीएंगे तो फूड प्वाइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे। आप नींबू पानी को खाली पेट भी पी सकते हैं। चाहे तो साधारण या फिर हल्के गुनगुने पानी में भी नींबू का रस डालकर पीएं।

सेब का सिरका 
सेब का सिरका भी फूड प्वाइजनिंग में कारगर है। इसमें मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। फूड प्वाइजनिंग में अगर आप खाली पेट सेब का सिरका पीएंगे तो ये भी बैक्टीरिया को मार देगा।

तुलसी भी लाभकारी
तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में अगर आप फूड प्वाइजनिंग से जूझ रहे हैं तो एक कटोरी दही में तुलसी की पत्ती, काली मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं। या फिर पानी में तुलसी की पत्ती डालकर पीने से भी आपको आराम मिलेगा।

लहसुन भी खाएं
तुलसी की तरह लहसुन भी फूड प्वाइजनिंग में कारगर है। आप बस लहसुन की कच्ची कलियों को पानी में साथ खा लें। इससे भी फायदा होगा। 

केला 
फूड प्वाइजनिंग में केला खाना भी लाभदायक होता है। इसलिए जैसे ही आपको लगे कि आप फूड प्वाइजिंग की चपेट में है तो तुरंत केला खा लेष इससे आपको आराम मिलेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement