Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत

हाई बीपी में एक्सरसाइस के अलावा आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसके साथ-साथ हाई बीपी को कुछ घरेलू उपायों के द्वारा काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 18, 2020 16:29 IST
हाई बीपी को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURESMETANOIA हाई बीपी को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

आजकल के समय में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन  एक आम बीमारी बन गई है। खराब लाइफस्टाइल , खानपान, तनाव के साथ-साथ शारीरिक श्रम न कर पाने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।  हाई बीपी में दवाओं, एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का पूरा ध्यान रखना पड़ता है।  इसके साथ-साथ हाई बीपी को कुछ घरेलू उपायों के द्वारा काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। 

वायरल बुखार जकड़ ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

प्याज और लहसुन

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
लहसुन

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

लहसुन

लहुसन में बायोएएक्टिव सल्फर यौगिक के रूप में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक पाया जाता है। जो बीपी को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए सुबह और शाम 1 लहसुन की कली को एक चम्मच शहद के साथ लें। इससे लाभ मिलेगा। इसके अलावा लहसुन को आप खाना में अधिक इस्तेमाल करें। 

सुबह उठते ही छींक की समस्या दूर करने में हल्दी का दूध है फायदेमंद, स्वामी रामदेव से जानें किस तरह पीएं

आंवला

Image Source : INSTAGARM/MALAYALAMSAMAYAM
आंवला

आंवला

आंवला में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए सुबह खाली पबेट एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवला का रस डालकर पिएं। 

मेथी
मेथी के अर्क में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्राल को भी कम करने में मदद करता है। जिसके कारण आपका बीपी बढ़ने का खतरा कम होता है। मेथी का सेवन करने के लिए रात को एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी भिगो दें। दूसरे दिन सुबह उठते ही इसका सेवन कर लें। 

प्याज का रस

Image Source : INSTAGARM/MALAYALAMSAMAYAM
प्याज का रस

प्याज 
इसमें क्वेरसेटिन नामक तत्व पाया जाता हैं तो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार लगातार 6 सप्ताह प्याज का अर्क पीने से काफी हद तक बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए प्याज के रस को बराबर मात्रा में शहद में मिला लें। इसके बाद सुबह-शाम इसका सेवन करें। 

बदलते मौसम में बंद है नाक-कान और गले में है खराश, स्वामी रामदेव से जानिए इसका परमानेंट इलाज

लाल मिर्च पाउडर 
लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो  बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। कई बार अधिक नमक खाने के कारण भी बीपी बढ़ जाता हैं ऐसे में यह लाल मिर्च पाउडर कारगर साबित हो सकती हैं। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। सुबह आधा गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर इसका सेवन करें। इससे लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप सलाद में चुटकीभर लाल मिर्च पाउडर डाल सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement