Friday, March 29, 2024
Advertisement

तेज बुखार आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

तेज बुखार तब आता है जब हमारा दिमाग शरीर को तापमान बढ़ाने के लिए कहता है। ऐसा किसी रिएक्शन के कारण होता है। जानिए कैसे कम करें शरीर का तापमान।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 17, 2020 18:22 IST
तेज बुखार उतारने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEEHAA15890 तेज बुखार उतारने का तरीका

बुखार आना एक आम बीमारी है। हर व्यक्ति को समय -समय पर बुखार की समस्या का सामाना करना पड़ता है। शरीर के अंदर मौजूद इंफेक्शन से लड़ने का यह एक नैचुरल तरीका है। बुखार के दौर शरीर दूसरी बीमारियों से लड़ने की इम्यूनिटी बढ़ाता है। लेकिन कई बार लगातार बुखार आना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

तेज बुखार तब आता है जब हमारा दिमाग शरीर को तापमान बढ़ाने के लिए कहता है। ऐसा किसी रिएक्शन के कारण होता है। जिसका अगर समय पर सही इलाज नहीं किया गया तो जानलेवा साबित हो जाता है। 

वायरल बुखार जकड़ ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

तेज बुखार किसे कहते है?

एक व्यक्ति के शरीर का तापमान 97-99 डिग्री फेरनहाइट के बीच होता है। वहीं बच्चों के शरीर का तापमान 99.7 से 100.4 डिग्री फेरनहाइट होता है। दिनभर शरीर का तापमान ऊपर-नीचे होता रहता है। वहीं जब शरीर का तापमान 104 से 106 डिग्री के पार पहुंच जाता है तो वह तेज बुखार कहलाता है। ऐसे में दिमाग के साथ-साथ पूरे शरीर पर  बुरा प्रभाव पड़ता है। 

तेज बुखार से परेशान हैं तो ऐसे में आप कुछ उपाय अपनाकर शरीर का तापमान कम कर सकते हैं। साथ ही डॉक्टर से सपंर्क जरूर करें। 

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

तेज बुखार आने पर करें ये काम

  • व्यक्ति को ठंडे पानी से नहला दें।
  • मरीज के माथे पर ठंडे पानी की पट्टियां रखें। इससे थोड़ी देर में शरीर का तापमान कम हो जाएगा। 
  • व्यक्ति को ठंडी हवा दें। 
  • व्यक्ति के शरीर में आइस पैक भी रख सकते हैं। 
  • व्यक्ति के शरीर को ठंडे पानी से भिगोई हुई तौलिया या कपड़े से ढक दें। इसके बाद ठंडी हवा दें। जिससे कि पानी भाप बनकर उड़ जाए और शरीर का तापमान आसानी से कम हो जाए। 
  • बिना किसी डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई भी दवा खाने को न दें। इससे उसका असर उल्टा भी हो सकता है।
  • मरीज को ढीले कपड़े पहनने को दें। जिससे कि पूरे शरीर में अच्छी तरह से हवा लगे।  
  • नारियल पानी का सेवन दो तरह से फायदेमंद हो सकता है। सबसे पहले यह लिक्विड के रूप में होता है। जिससे आपके शरीर में पानी की पूर्ति हो जाती है। दूसरा कि इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स औ विटामिन  होते हैं जिससे आसानी से आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है। 
  • आयुर्वेद के अनुसार माना जाता हैं कि चंदन आसानी से आपके शरीर को ठंडा कर सकता है। यह आसानी से आपको साबुन और पाउडर के रूप में मिल जाएगा। 
  • अनार के जूस में आप चाहे तो थोड़ा सा बादाम का तेल  डालकर रोजाना पी सकते हैं। यह हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आसानी से शरीर का तापमान कम हो जाता है। 

बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए कारगर है ये योगासन और औषधियां, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement