A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज कंट्रोल के लिए रोजाना करें इन पत्तियों का सेवन, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

डायबिटीज कंट्रोल के लिए रोजाना करें इन पत्तियों का सेवन, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

kadam good for diabetes: कदंब का पेड़ आपको आसानी से पार्क और सड़क के किनारे दिख जाएगा। कदंब के पेड़ के कई औषधीय गुण हैं, जिसे इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है।

kadam good for diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK kadam good for diabetes

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिससे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी ग्रसित हो रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज की बीमारी तेजी से पैर पसार रही है। दुनियाभर में डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या करोड़ों में है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना होता है, जिसके लिए वह कई मेडिसन भी लेते हैं। हाई ब्लड शुगर के कारण मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। यहां हम आपको NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, कदंब के पेड़ की पत्तियों और छाल का उपयोग बता रहे हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है।

शुगर के लिए कौन सा पौधा काम आता है? (What plant leaves are good for diabetes)

डायबिटीज में कदंब की पत्तियां

शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कदंब का पत्ता कारगर साबित होता है। कदंब के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होने के साथ साथ पोली फेनॉल्स और फ्लेवेनॉइड जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। कदंब के पत्तों के प्रयोग से हाई ब्लड शुगर के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को कंट्रोल किया जा सकता है।

कैसे करें प्रयोग

कदंब के पत्तों को खाली पेट चबाया जा सकता है। इसके रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके अलावा कदंब के पत्तों को लेकर सुखाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कदंब का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले इसके पत्तों को धोकर इन्हें सुखा लें इसके बाद सूखे पत्तों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें, आपका पाउडर तैयार हो जाएगा। इसे एक डिब्बे में बंद करके रख दें और  हर दिन सुबह खाली पेट 1 से 2 चम्मच पाउडर को पानी में डालकर पिएं।

डायबिटीज में कदंब की छाल 

NCBI की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कदंब की छाल के पाउडर के प्रति 100 ग्राम में फ्लेवोनोइड्स (7.83 मिलीग्राम) और फेनोलिक एसिड (12.26 मिलीग्राम) होता है। जिसके इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बार-बार छींक आना कौन सी बीमारी है? जानें बारिश में ट्रिगर करने वाली इस सीजनल समस्या के बारे में सबकुछ

बारिश में स्किन और बालों की समस्याओं से हैं परेशान? अपनाएं स्वामी रामदेव के बताए ये खास टिप्स

World population day 2023: एक ऐसी बीमारी जिससे होती है सबसे अधिक मौत, ज्यादातर लोग हो जाते हैं शिकार

Latest Health News