Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

World population day 2023: एक ऐसी बीमारी जिससे होती है सबसे अधिक मौत, ज्यादातर लोग हो जाते हैं शिकार

World population day 2023: दुनिया में सबसे ज्यादा मौत किस बीमारी से होती है? कभी आपने इस बारे में सोचा है। आइए, जानते हैं क्या कहती है WHO और CDC की ये रिपोर्ट।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 11, 2023 9:05 IST
World_population_day_death_causes - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL World_population_day_death_causes

World population day 2023: सबसे ज्यादा मौत किस बीमारी से होती है? ये सवाल बड़ा ही रोचक है और इसके बारे में जानकर आपको हैरानी भी हो सकती है। क्योंकि साल 2019 से लेकर अब तक दुनिया के वर्ल्डवाइड हेल्थ डेटा में कई प्रकार के बदलाव आ चुके हैं। कोरोना वायरस ने काफी कुछ बदल दिया, इससे लाखों लोगों की मौत हुई पर आपको जानकर हैरानी हो सकती है ये दुनिया में सर्वाधिक होने वाली मौतों का कारण नहीं है। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि फिर दुनियाभर में मौत का नंबर वन कारण (world population biggest health problem) क्या है?  तो, जानते हैं WHO और CDC की ये रिपोर्ट।

दुनिया में सबसे ज्यादा मौत किस बीमारी से होती है-What is the No 1 cause of death worldwide in hindi

दुनिया में सबसे ज्यादा मौत दिल की बीमारी से होती है। दुनिया में मौत का सबसे बड़ा कारण इस्केमिक हृदय रोग (Ischaemic  Heart Disease) है। ये दुनिया की कुल मौतों में से 16% के लिए जिम्मेदार है। साल 2000 के बाद से, इस बीमारी से होने वाली मौतों में सबसे बड़ी वृद्धि हुई है, जो 2019 में 2 मिलियन से अधिक बढ़कर 8.9 मिलियन हो गई है। स्ट्रोक और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज मृत्यु के दूसरे और तीसरे प्रमुख कारण हैं, जो लगभग 11% और 6% के लिए जिम्मेदार हैं। इस तरह 33% लोग हर साल दिल की इन बीमारियों से मारे जाते हैं।

heart_attack

Image Source : SOCIAL
heart_attack

दूसरे नंबर पर है कैंसर

दिल की बीमारी के बाद दुनिया में मौत का सबसे बड़ा कारण कैंसर है। दरअसल, कैंसर के अलग-अलग प्रकार दुनियाभर में मौत की बड़ी वजह हैं। हर साल हजारों लोगों की इस बीमारी से मौत हो जाती है। इसमें कोलन कैंसर, ब्लड कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी टॉप पर है।  

तीसरे नंबर पर कोरोना वायरस

तीसरे नंबर पर कोरोना वायरस है जिसने दुनिया की एक बड़ी आबादी का निगल लिया है। हालांकि, इन्हें लेकर अभी पूरा डेटा नहीं है पर सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोलकी एक लिस्ट में ये तीसरे नंबर पर है। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस बीमारी ने बाकी दूसरी बीमारियों को भी बढ़ाया है।

इसके अलावा टॉप 10 की लिस्ट में कई सारी बीमारियां हैं जिनमें शामिल हैं एक्सीडेंट्स, फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां, अल्जाइमर, डाइबिटीज, क्रोनिक लिवर डिजीज और किडनी से जुड़ी बीमारियां। तो, इन बीमारियों से बचने की कोशिश करें, हेल्दी लाइफस्टाइल फॉल करें और खुश रहें।

Source: https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/the-top-10-causes-of-death

https://www.cdc.gov/nchs/fastats/deaths

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement