Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

डायबिटीज कंट्रोल करनी है तो इन आदतों को कह दें बाय-बाय, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Bad Habits In Diabetes: कम उम्र में ही लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में दवाओं से ज्यादा आपको लाइफस्टाल बदलने की जरूरत है। खाने से लेकर सोने तक आपकी कई गलत आदतों के कारण शुगर लेवल हाई हो सकता है। आज ही इन आदतों को बदल दें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: May 15, 2024 7:42 IST
डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें

भारत समेत दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। WHO ने डायबिटीज को अगला बड़ा खतरा बताया है। डायबिटीज के लगातार बढ़ने का बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है। जो लोग कम उम्र में ही डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं उन्हें दवा के साथ-साथ अपनी दिनचर्या और डाइट को सुधारने की जरूरत है। हमारी ऐसी कई आदतें हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि अभी से आप इन आदतों को सुधार लें। इस तरह आप डायबिटीज के खतरे से बच सकते हैं और अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो शुगर को जल्दी कंट्रोल कर सकते हैं।

शुगर लेवल बढ़ाती हैं ये 5 आदतें

  1. खाने के बाद सोना- कुछ लोग खाना खाते ही तुरंत सो जाते हैं। फिर चाहे दोपहर का भोजन हो या रात का, खाने के तुरंत बाद सोना एक अनहेल्दी आदत है। इससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है और कफ की समस्या पैदा होती है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो खाने के कम से कम 2 से 3 घंटे बाद ही सोएं। इससे आपका खाना आसानी से पच जाएगा।

  2. रात में देर तक खाने की आदत- आजकल लोगों ने काफी देरी से सोना शुरू कर दिया है, जो सबसे गलत आदत मानी जाती है। जब आप देर तक जागते हैं तो भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में आप रात में देर तक खाना खाते हैं। इस आदत की वजह से हमारा खाना ठीक से नहीं पचता है। इससे शुगर बढ़ता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको शाम 7 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए।

  3. शारीरिक श्रम में कमी- डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। ज्यादातर लोग सिर्फ दवा के भरोसे ब्लड शुगर को कम करने में लगे रहते हैं, लेकिन दवा के साथ-साथ व्यायाम भी सेहत पर असर डालता है। इसलिए आपको कम से कम 1 घंटे की कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए।

  4. सफेद चीजें छोड़ दें- डायबिटीज के मरीज को डाइट से सफेद चीजों को हटा देना चाहिए। शुगर में चीनी, मैदा, ग्लूटेन वाली चीजें, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन खतरनाक साबित होता है। इन चीजों से दूरी बनाकर रहें। इन चीजों को खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। चावल, मैदा और चीनी में कार्ब्स और कैलोरी ज्यादा होती है जिससे शुगर लेवल हाई होता है।

  5. देर तक बैठना- डायबिटीज के मरीज को 1 घंटे से ज्यादा एक जगह पर बैठकर काम नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति शुगर लेवल को हाई कर सकती है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो हर घंटे 5 मिनट की वॉक करें। अगर आप वर्किंग हैं तो एक राउंड लगाकर आएं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और हार्ट के लिए भी ये बेहतर होता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement