Monday, May 20, 2024
Advertisement

Team India का नया हेड कोच बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं ये दो दिग्गज! सामने आए चौंकाने वाले नाम

Team India New Head Coach: टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। इसी बीच दो दिग्गजों के नाम सामने आए हैं। बीसीसीआई ने इनमें से किसी एक दिग्गज को टीम इंडिया का हेड कोच बनाने पर विचार कर रहा है।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 15, 2024 11:54 IST
Team India New Head Coach- India TV Hindi
Image Source : GETTY नया हेड कोच बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं ये दो दिग्गज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं। फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 उनका आखिरी असाइनमेंट होगा। ऐसे में बीसीसीआई ने नए हेड कोच की तलाश शुरू कर दी है। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा। इन सबके बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है। दो ऐसे दिग्गजों के नाम सामने आए हैं, जिन्हें बीसीसीआई हेड कोच बनाने पर विचार कर रही है। 

नए हेड कोच की रेस में इन दो दिग्गजों का नाम 

चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग टीम इंडिया का नया हेड कोच बनने के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने अनौपचारिक रूप से अगले भारतीय हेड कोच पद के लिए रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग से संपर्क किया है। हालांकि, इन दोनों दिग्गजों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक नहीं रही है। बता दें रिकी पोंटिंग 2018 से दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच हैं। वहीं, स्टीफन फ्लेमिंग साल 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ काम कर रहे हैं। ऐसे में ये दोनों दिग्गज इस समय बीसीसीआई की रडार पर बताए जा रहे हैं। 

द्रविड़-लक्ष्मण का कोच बनना मुश्किल 

बता दें राहुल द्रविड़ ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी, उनका दो साल का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद खत्म हो गया था। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था। हालांकि वह अभी भी हेड कोच बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन खबरें सामने आईं हैं कि द्रविड़ ने कथित तौर पर बीसीसीआई को सूचित कर दिया है कि वह दोबारा आवेदन नहीं करेंगे। वहीं, एनसीए के हेड वीवीएस लक्ष्मण के इस पद के लिए आवेदन करने की संभावना भी नहीं है। 

Team India का हेड कोच बनने के लिए BCCI की शर्तें

बीसीसीआई के मुताबिक, हेड कोच बनने के लिए कैंडिडेट कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेला हुआ होना चाहिए। या कैंडिडेट के पास कम से कम 2 साल तक किसी फुल मेंबर टेस्ट खेलने वाले देश का हेड कोच होना चाहिए। या कैंडिडेट किसी एसोसिएट मेंबर टीम/किसी IPL टीम या फिर ऐसी ही किसी लीग या फर्स्ट क्लास टीम या फिर किसी देश की A टीम का 3 साल तक कोच रहा हो। इसके अलावा BCCI के कोचिंग का लेवल-3 सर्टिफिकेट होल्डर भी अप्लाई कर सकता है। लेकिन कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होना चाहिए। ऐसे में अगले कुछ हफ्ते भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद अहम रहने वाले हैं।

ये भी पढ़ें

IPL Rising Star: भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी अरशद खान, गेंदबाजी में तेज रफ्तार और बल्ले से भी करता है प्रहार

बाबर आजम ने पहली बार किया करिश्मा, एक ही ओवर में 4 छक्के जड़ इन खिलाड़ियों के बराबर पहुंचे 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement