A
Hindi News हेल्थ इन चीजों में दूध से भी ज्यादा होता है कैल्शियम, कमजोर हड्डियों में जान फूकने के लिए रोज खाएं

इन चीजों में दूध से भी ज्यादा होता है कैल्शियम, कमजोर हड्डियों में जान फूकने के लिए रोज खाएं

Calcium Rich Foods: हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करें। कैल्शियम की कमी होने पर शरीर में दर्द, दांत कमजोर होना और हड्डियों के टूटने का खतरा रहता है। आप डाइट में कैल्शियम से भरपूर इन चीजों को जरूर शामिल करें।

Calcium Diet- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कैल्शियम से भरपूर आहार

Non Dairy Calcium Rich Foods: कैल्शियम शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला खनिज है। शरीर को फिट रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम के सेवन से हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है और मांसपेशियों ठीक से काम करती हैं। तंत्रिकाओं को संकेत देने में भी कैल्शियम बड़ी भूमिका निभाता है। खाने-पीने की चीजों से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। दूध में कैल्शियम (Calcium) की अच्छी खासी मात्रा होती है। दही, पनीर और डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम काफी होता है। लेकिन जो लोग वीगन डाइट फॉलो करते हैं या फिर दूध का सेवन नहीं करते उनके लिए भी कैल्शियम के कई अच्छे दूसरे सोर्स भी हैं। 

रोजाना कितने कैल्शियम की जरूरत होती है

अगर बात करें 19 से 50 साल के लोगों की ज्यादातर युवाओं को प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। आप इसके लिए पनीर, दही, दूध खा सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। अगर आप ये चीजें नहीं खाना चाहते तो कैल्शियम के ये दूसरे मुख्य सोर्स हैं।

दूध के अलावा कैल्शियम से भरपूर भोजन

  1. रागी- रागी एक ऐसा अनाज है जो कैल्शियम से भरपूर होता है। आटे के रूप में रागी का इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो इससे रोटी या फिर हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। रोजाना 1 कप रागी का आटा खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है। आप चाहें तो रागी का चीला बना सकते हैं या फिर दूसरी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. बादाम का दूध- बादाम खाने या फिर बादाम की दूध पीने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। रात में कम से कम 12 बादम पानी में भिगो दें और सुबह खा लें। बादाम को अच्छी तरह से चबाकर खाएं। जिससे आंतों में पहुंचने कर शरीर उसके सारे पोषक तत्व आसानी से ग्रहण कर सके। आप चाहें तो बादाम मिल्क भी नाश्ते में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. आंवला- आंवला में कैल्शियम भरपूर पाया जाता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट गुणों का अच्छा सोर्स है। आंवला खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर इंफेक्शन से दूर रहता है। आंवला कैल्शियम और विटामिन सी का सोर्स है। आप रोजाना आंवला पाउडर या फिर जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला जूस सुबह खाली पेट पिएं।
  4. अंकुरित मूंग- प्रोटीन रिच डाइट मूंग में कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है। खासतौर से अगर आप अंकुरित मूंग खाते हैं तो इससे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। मूंग खाने से शरीर वायरस से बचता है और इम्यूनिटी बढ़ती है। हरी अंकुरित मूंग खाने से मोटापा तेजी से कम होता है। इससे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होती है।

Powerfood: सेब से ज्यादा फायदेमंद है ये फल, इन बीमारियों में दवा का काम करता है

Latest Health News