Friday, May 17, 2024
Advertisement

Powerfood: सेब से ज्यादा फायदेमंद है ये फल, इन बीमारियों में दवा का काम करता है

Guava Benefits: अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उससे कहीं ज्यादा पौष्टिक होता है। अमरूद में सेब से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन सी और मिनरल से भरपूर अमरूद कई बीमारियों का इलाज है। जानिए रोजाना अमरूद खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 04, 2024 11:20 IST
Guava Benefit- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमरूद के फायदे

ठंड में अमरूद का सीजन होता है। सर्दियों में अमरूद कई मामलों में सेब से ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। अमरूद में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। अमरूद खाने से विटामिन ए और विटामिन बी भी मिलता है। इसके अलावा आयरन, फॉस्फोरस और लाइकोपिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी अमरूद में खूब पाए जाते हैं। कैंसर से बचाने और दिमाग को हेल्दी रखने में अमरूद मदद करता है। डायबिटीज और कब्ज की समस्या में अमरूद दवा के जैसे काम करता है। यानि अगर आप रोजाना एक अमरूद खाते हैं तो शरीर को स्वस्थ रखने का काम आसान हो जाएगा। जानिए अमरूद क्यों है इतना फायदेमंद।

ठंड में अमरूद खाने के फायदे

  1. डायबिटीज में फायदेमंद- अमरूद रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स वाला फल है। अमरूद खाने से डायबिटीज से बचा जा सकता है। डायबिटीज होने पर रोजाना अमरूद खाने ले ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है। अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  2. वजन घटाने में मददगार- अमरूद खाने से जल्दी पेट भर जाता है और शरीर को कैलोरी भी कम मिलती है। सेब, केला और अंगूर जैसे फलों के मुकाबले अमरूद में शुगर लेवल कम होता है। अमरूद प्रोटीन, विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बिना ही मेटाबॉलिज्म को तेज कर देता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
  3. पेट दर्द में आराम- अगर आपको पेट दर्द है तो नमक के साथ पका अमरूद खाने से राहत मिल जाएगी। अमरूद के पत्ते को पीसकर पानी में मिलाकर पी लें। दर्द में आराम मिलेगा। आप चाहें तो अमरूद के पेड़ की पत्तियों को पीसकर काले नमक के खा लें इससे पेट दर्द में राहत मिलती है। खाने के बाद 1-2 अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।
  4. शरीर को मिलेगी ताकत- अमरूद का शेक बनाकर पीने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके लिए आपको पके और मुलायम अमरूद लेने होंगे और उन्हें दूध में फेंट लें। अब छानकर बीज निकाल दें और चीनी डालकर पी लें। 1 महीने ये शेक पीने से शरीर में भरपूर एनर्जी आ जाएगी।
  5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार- अमरूद खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। अमरूद में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। रोजाना अमरूद खाने से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन की समस्या नहीं होती है। विटामिन बी से भरपूर अमरूद मानसिक हेल्थ को ठीक रखने में मदद करता है।

    पोषक तत्वों का पावरहाउस है यह बीज, सेवन करते ही कई बीमारियां होंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement