A
Hindi News हेल्थ BCG वैक्सीन लेने से नहीं होगा कोरोना का खतरा, जानें डाक्टरों की राय

BCG वैक्सीन लेने से नहीं होगा कोरोना का खतरा, जानें डाक्टरों की राय

कोरोना से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाने में कई रिसर्च की जा रही हैं। इसी बीच सामने आया कि बीसीजी वैक्सीन कोरोना को रोकने में मदद कर सकती हैं। जानें डॉक्टरों की राय

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। भारत की बात करें तो संक्रमित होने की दर तेजी से बढ़ती जा रही हैं। इंडिया टीवी के खास शो में देश-विदेश ने डाक्टरों ने कोरोना वायरस से  संबंधित सवालों का जवाब दिया। 

कोरोना को लेकर भारत, चीन, अमेरिका सहित पूरी दुनिया इसका इलाज सर्च कर रही हैं। इसी बीच कई ऐसी दवाएं और वैक्सीन के नाम सामने आए। जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह कोरोना के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 

बीजीसी को लेकर हॉपकिंग यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च की गई। जिसमें कहा गया कि जहां-जहां पर बीसीजी वैक्सीन (BCG Vaccine) दिया गया है, वहीं पर कोरोना के केस कम है। जिसके बाद सवाल उठ रहे है कि वास्तव में बीसीजी का टीका कारगर है कि नहीं।

लॉकडाउन में गर्मी सताए तो AC चलाएं कि नहीं, जानें डॉक्टरों से ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब
 
डॉक्टर अमलेश सेठ इस बारे में कहते हैं कि यह इंजेक्शन बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिया जाता है। इतना ही नहीं इससे ब्लड कैंसर को भी कम किया जा सकता है। भारत में इस इंजेक्शन को पहले ही लोगों को लगाया जा चुका है। ऐसे में हमें उम्मीद करनी चाहिए कि लोगों की इम्यूनिटी ठीक होगी। रही बात अलग से लगाने की तो अभी तक इसकी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है। कोई शोध सामने ना आने के कारण यह कहना थोड़ा मुश्किल है कि कोविड-19 के मामलों मे ये काम करेगा कि नहीं। 

Latest Health News