A
Hindi News हेल्थ अगर आप भी हैं वायरल इंफेक्शन में खांसी-जुकाम से परेशान तो, पिएं इन 2 मसालों से बनी चाय

अगर आप भी हैं वायरल इंफेक्शन में खांसी-जुकाम से परेशान तो, पिएं इन 2 मसालों से बनी चाय

अगर आपको भी वायरल इंफेक्शन है और खांसी-जुकाम की समस्या परेशान कर रही है तो आपको इन मसालों से बनी चाय पीनी चाहिए। इससे आपके फेफड़े को आराम मिलेगा।

tea_for_cough_cold- India TV Hindi Image Source : SOCIAL tea_for_cough_cold

मौसम ने एक बार फिर करवट ली है और धूप और बारिश के बीच लोग वायरल इंफेक्शन के शिकार हो गए हैं। इस समय अगर आप अपने आस-पास नजर भी दौड़ाएं तो खांसते और छींकते हुए लोग मिल जाएंगे। ऐसे में दवाएं तो जिस स्पीड से काम करेंगी वो अलग बात है पर आपको खुद भी कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए जो कि वायरल इंफेक्शन से बचाव में मदद कर सकते हैं। तो, हमें ज्यादा दूर नहीं जाना है, बस अपनी रसोई में रखी इन दो चीजों से एक कप चाय बनानी है और इसे पीना है। तो, आइए जानते हैं इस हर्बल टी के बारे में।

वायरल इंफेक्शन में पिएं लौंग और हल्दी की चाय-Cloves turmeric tea in viral infection in hindi

वायरल इंफेक्शन में लौंग और हल्दी की चाय पीना आपको इस दौरान कई समस्याओं में आराम दिला सकता है। पहले तो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या में आराम महसूस होगा और दूसरा ये आपके फेफड़े को शांत करने व बेहतर महसूस करवाने में मदद करेगा। इसके पीछे कारण दो हैं और असर कई। जैसे कि

1. एंटीवायरल गुणों से भरपूर है लौंग

एंटीवायरल गुणों से भरपूर लौंग, सीने में जमा कफ को तोड़ने में मदद कर सकता है। इसकी वजह से आपकी खांसी में कमी आ सकती है और फिर आपके फेफड़ों की सिकाई हो सकती है। इसके अलावा, लौंग का एक खास गुण ये भी है कि ये आपके नैसल पैसेज को साफ करता है और सांस लेने में हो रही दिक्कत में कमी लाता है। इतना ही नहीं ये गले की खिचखिच को भी कम करता है और वायरल इंफेक्शन से बचाता है। 

Image Source : socialtea_for_viral_infection

धमनियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने से बढ़ता है स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा, स्वामी रामदेव से जानें कैसे बचें इस स्थिति से

2. एंटी इंफ्लेमेटरी है हल्दी

हल्दी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और ये वायरल इंफेक्शन में होने वाली कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। ये पहले तो शरीर दर्द में कमी लाता है और दूसरा ये फेफड़ों को साफ करने और बलगम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी इम्यूनिटी बूस्टर भी है जो कि आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करके वायरल इंफेक्शन से बचने में मदद कर सकता है।

इस सब्जी की शक्ल है बीन्स की पर स्वाद है वनीला आइसक्रीम जैसा, Calcium deficiency वाले जरूर खाएं

तो, आधी चम्मच हल्दी लें, इसमें 6 से 7 लौंग मिलाएं और दो कप पानी में डालकर इसे पूरी तरह से पकाएं। इसे ऐसे पकाएं कि पानी 1 कप जितना हो जाए। अब इस पानी को छान लें और फिर इस चाय में ऊपर से हल्का सा नींबू का रस और नमक मिलाकर, इसका सेवन करें। दिनभर में दो से 3 बार ये चाय लें।

Source: www.ncbi.nlm.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News