Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस सब्जी की शक्ल है बीन्स की पर स्वाद है वनीला आइसक्रीम जैसा, Calcium deficiency वाले जरूर खाएं

Ice Cream beans benefits: जैसे लोबिया और बीन्स होता है वैसा ही आइसक्रीम-बीन नजर आता है। दरअसल, इसकी खास बात ये है कि ये आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 23, 2023 8:17 IST
Ice Cream beans- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ice Cream beans

Ice Cream beans benefits:  आइसक्रीम-बीन, नाम सुनकर ही आपको लग रहा होगा कि क्या इसी से आइसक्रीम बनता है। तो, नहीं ये एक सब्जी है जिसका सेवन आपको सहेत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। खास बात ये है कि इस सब्जी का स्वाद आइसक्रीम की तरह है जो कि स्वाद में इलायची और वनीला का मिक्स है। इस सब्जी का सेवन आपके आपकी हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही ये आपके पेट के लिए भी बहुत अच्छा है और आपको कई बीमारियों से बचाव में मददगार हो सकता है। 

आइसक्रीम-बीन खाने के फायदे-Ice Cream beans benefits for health

1. कैल्शियम से भरपूर

आइसक्रीम-बीन, शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और आपकी हड्डियों को हेल्दी बनाता है। ये आपके शरीर में बोन मास को बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूती देता है। इसके अलावा ये ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। तो, अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको इस बीन्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और इन्हें खाएं। 

Ice Cream beans benefits

Image Source : SOCIAL
Ice Cream beans benefits

क्या मेडिटेशन खाली पेट करना चाहिए? जानें इसे करने का सही समय और तरीका

2.  पोटेशियम से भरपूर

पोटेशियम से भरपूर आइसक्रीम-बीन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।  पोटेशियम आपके दांतों को मजबूत और हेल्दी बनाता है। इसके अलावा ये हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में भी मददगार है। आप जब आइसक्रीम-बीन खाते हैं तो ये आपके शरीर में तमाम प्रकार के मल्टीन्यूट्रीएंट्स को बढ़ावा देता है जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं। 

मेनोपॉज के दौरान हो सकती हैं ये स्किन संबंधी गंभीर समस्याएं, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

3. एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर

आइसक्रीम-बीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर है आपके पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। इसका फाइबर पाचनक्रिया की गति को तेज करता है और आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करता है और मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचाव में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको आइसक्रीम-बीन खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement