A
Hindi News हेल्थ कोरोना का नया वेरिएंट XBB1.16 है बेहद खतरनाक, बच्चों में तेजी से फ़ैल रहा है यह वायरस, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

कोरोना का नया वेरिएंट XBB1.16 है बेहद खतरनाक, बच्चों में तेजी से फ़ैल रहा है यह वायरस, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

देश मे एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ गई है। इस बार कोरोना ओमिक्रोन का नया वेरिएंट XBB.1.16 के रूप में सामने आया है।

Corona's new variant- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Corona's new variant

देश दुनिया मे कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश मे एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ गई है। इस बार कोरोना  ओमिक्रोन का नया वेरिएंट XBB.1.16 के रूप में सामने आया है। इस वेरिएंट का पहला मामला इस साल जनवरी में मिला था। भारत में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 7,830 नए मामले सामने आए जिससे देश में कुल मामलों की संख्या 40,215 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। आंकड़ों के मुताबिक, डेली और वीकली पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में क्रमश: 3.65 प्रतिशत और 3.83 प्रतिशत है। हालांकि, इस बात को लेकर आईसीएमआर की एक स्टडी में सामने आया है कि XBB.1.16 अधिक गंभीर नहीं है। ऐसे में कोरोना संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है। ऐसे में कोरोना से होनेवाली मौतों की संख्या भी कम है। हालांकि, इस वेरिएंट का असर बच्चों पर बहुत ज़्यादा पड़ रहा है। देश के अलग-अलग इलाकों से 15 साल से कम उम्र के बच्चों के संक्रमित होने की खबरें सामने रही हैं।

WHO ने किया आगाह

इस नए वेरियंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को आगाह किया है कि वो अपनी सेहत को लेकर ज़रा भी लापरवाही बरतें। साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमीक्रोन का यह म्यूटेंट स्‍ट्रेन हाइब्रिड इम्‍यूनिटी को चकमा दे सकता है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी बॉडी में डेवलप हुई इम्‍यूनिटी संक्रमण को कंट्रोल नहीं कर पाती।  हालांकि, इस वेरिएंट के गंभीर रूप से बीमार करने की क्षमता को लेकर रिसर्च हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वेरिएंट की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है।

बच्चों में तेज़ी से फ़ैल रहा ये वेरिएंट 

नए वेरिएंट को देखते हुए एक्सपर्ट और डॉक्टरों का का कहना है कि किसी भी बच्चे को अगर बुखार है, पेट में दर्द है या सांस लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो आप तुरंत बच्चे का कोविड टेस्ट करवायें।उसे समय समय पर काढ़ा बनाकर दें. बच्चे का ऑक्सीजन लेवल हमेशा चेक करते रहें।

नए वेरिएंट के लक्षण

  1. तेज बुखार
  2. खांसी
  3. गले में खराश
  4. बदन दर्द
  5. सिर में दर्द
  6. सर्दी
  7. डायरिया
  8. पेट दर्द
  9. नाक बहना
  10. थकान

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

एसिडिटी ने हालत कर दी है पस्त? जीरा और अजवाइन का करें सेवन, आधा चम्मच खाते ही समस्या होगी जड़ से खत्म

Latest Health News