A
Hindi News हेल्थ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

कुछ लोग करी पत्ते को मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं। इसका उपयोग बहुत से व्यंजनों का जायका बढ़ाने का कार्य तो करता ही है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन- India TV Hindi Image Source : PIXABAY.COM सुबह-सुबह ऐसे करें करी पत्ता का सेवन

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण ब्लड शुगर के अलावा ब्लड प्रेशर की समस्या का अधिकतर लोग सामना कर रहे हैं। इस समस्या से करीब पांच करोड़ 70 लाख लोग प्रभावित हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा, स्ट्रोक, रेटिना को नुकसान और यहां तक ये मौत का कारण भी बनता है। 

जब धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है तो हार्ट को सामान्य क्रम से अधिक काम करना पड़ता है, इसी अत्यधिक प्रेशर को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। साधारण शब्दों में कहें तो सामान्य ब्लड प्रेशर का लेवल 120/80 होता है, जब रक्तचाप का स्तर इससे अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहते है। 

तुलसी के पत्तों से भी सामान्य होता है लो ब्लड प्रेशर, इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए जानिए कारगर उपाय

आमतौर पर शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर का कोई लक्षण नहीं होता और इस वजह से काफी समय तक इस बीमारी का पता ही नहीं चलता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो करी पत्ता का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर नैचुरल तरीके से कंट्रोल में रहेगा।

कुछ लोग करी पत्ते को मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं। इसका उपयोग बहुत से व्यंजनों का जायका बढ़ाने का कार्य तो करता ही है। साथ ही इसके अंदर कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखेंगे। 

 ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कैसे कारगर होगा करी पत्ता?

करी पत्ता कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। करी पत्ते में मौजूद कार्बजोल अल्कलॉयड्स शरीर में से कोलेस्ट्रॉल को निकालने में सक्षम है जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। 

डायबिटीज, बीपी, अर्थराइटिस और हार्ट प्रॉब्लम की टेंशन, स्वामी रामदेव से जानिए हर बीमारी का सॉल्यूशन

ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें करी पत्ता का सेवन
  • एक पैन में एक कप पानी लें और उसमें 4-5 तरी पत्ता डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और ठंडा होने पर इसका सेवन करें। 
  • नीम के पत्ते या फिर तुलसी के पत्ते की तरह सुबह खाली पेट चबाकर करी पत्ता खाएं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News