A
Hindi News हेल्थ दूध के साथ ना खाएं ये 4 चीजें, हो सकते हैं बीमार

दूध के साथ ना खाएं ये 4 चीजें, हो सकते हैं बीमार

जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें दूध पीने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही ये भी जानिए कि इनका सेहत पर क्या असर पड़ता है।

Milk - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/THE10EIGHTEEN Milk 

अक्सर आपने लोगों से कहते सुना होगा कि रोजाना दूध पीना चाहिए। इसके पीछे की वजह दूध में मौजूद मिनरल्स और विटामिन हैं। कई बार लोग दूध पीने के बाद कई ऐसी चीजों को खा लेते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें दूध पीने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही ये भी जानिए कि इनका सेहत पर क्या असर पड़ता है। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी लहसुन से बनी ये चाय, जानें बनाने का सही तरीका

Image Source : Instagram/s_pattyOrange

ना खाएं संतरा और अनानास
कई बार लोग दूध पीने के बाद ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते हैं जो उन्हें किसी बीमारी के चपेट में ला सकता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखिए कि दूध पीने के बाद कभी भी संतरा या फिर अनानास ना खाएं। जब आप दूध के साथ फल खाते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के कई एंजाइम्स को सोख लेता है। जिसके कि उनका पोषण शरीर को नहीं मिल पाता। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी खट्टे फल या फिर संतरा और अनानास को दूध के साथ ना खाएं। ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। 

मसालेदार खाना
अगर आप मसालेदार खाना खाने की सोच रहे हैं और दूध पी चुके हैं तो इस विचार को साकार रूप ना दें। यानी कि दूध पीने के बाद मसालेदार खाने नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही गैस और बदहजमी की समस्या भी हो सकती है। 

Image Source : Instagram/ vikalpkrishnaaBread Butter 

ब्रेड बटर 
बहुत से लोग दूध के साथ ब्रेड और बटर को भी खाते हैं। ये खाने में भले ही आपको बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे कि खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं होता और उल्टी होने की आशंका रहती है। 

दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान

दूध पीने के बाद ना खाएं मूली
अगर आपने दूध पी लिया है तो उसके बाद मूली या फिर उससे बनी किसी भी चीज को ना खाएं। ऐसा करने से आपको त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं। अगर आपको मूली या फिर उससे संबंधित किसी चीज को खाना ही है तो कम से कम एक घंटे की गैपिंग जरूर हो। 

Latest Health News