1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान

दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान

क्या आपको पता है खानपान में की गई छोटी सी भी गलती दवाइओं के शरीर पर पड़ने वाले असर को बेअसर कर सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 08, 2021 19:44 IST
medicines- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ PRIPHO1124 medicines

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। इन बीमारियों से निजात पाने के लिए बेशक आप डॉक्टर को दिखाने के बाद दवाइयों का सेवन भी कर रहे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है खानपान में की गई छोटी सी भी गलती इन दवाइओं के शरीर पर पड़ने वाले असर को बेअसर कर सकती है। यानी कि जो भी आप दवाई बीमारी को दूर भगाने के लिए खा रहे हैं उसका पूरा असर खाने पीने की कुछ चीजें आपके शरीर पर पड़ने से रोक रही हैं। जानिए वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें दवाइयों का सेवन करते वक्त नहीं खाना चाहिए। 

Chakotara

Image Source : INSTAGRAM/ FARMOBOX
Chakotara 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी लहसुन से बनी ये चाय, जानें बनाने का सही तरीका

ना खाएं चकोतरा

अगर आप कोई दवाई ले रहें है तो उस वक्त किसी भी तरह के खट्टे फल का सेवन करने से बचें। खासतौर पर चकोतरा। ये फल दवाओं के शरीर के अंदर पहुंचने वाली कोशिकाओं पर खराब असर डालता है। चकोतरा या फिर अन्य खट्टे फल फेक्सोफेनाडाइन को बढ़ावा देते हैं जिससे दवाओं का बॉडी पर कम असर पड़ता है। 

ना पीएं दूध
कुछ लोग दूध के साथ दवाओं को खाते हैं। अगर आप भी इसी तरह से दवाई को खाते हैं तो सावधान हो जाएं। कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स खास तौर पर दूध कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का असर ठीक तरह से शरीर पर नहीं होने देते। इसलिए अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो उस समय दूध ना पिएं।

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन

Broccoli

Image Source : INSTAGRAM/IRENAMACRI
Broccoli

विटामिन के लेने से बचें
अगर आप ब्लड क्लॉट्स को रोकने वाली दवाओं का सेवन करते हैं तो विटामिन के की मात्रा को लेकर सचेत रहें। ये आपके खून को पतला कर सकती है। ब्रोकली और पालक में सबसे ज्यादा विटामिन के मौजूद होता है। 

डार्क चॉकलेट खाने से परहेज करें
अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और उसके लिए दवाएं ले रहे हैं तो डार्क चॉकलेट के सेवन से बचें। दवाओं को खाने के बाद शरीर को आराम मिलता है जिससे नींद आती है। डार्क चॉकलेट को खाने से शरीर में मिथाइल फेनाडाइट बनने लगता है जो शरीर को उत्तेजित करता है। इसलिए दवा को खाने के बाद तुरंत डार्क चॉकलेट ना खाएं। ऐसा करने से दवाओं का असर कम हो सकता है। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment