1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन

अगर आप अपना वजन देसी तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आज से ही काले चने को शामिल कर लें। जानिए काला चना किस तरह से वजन को बढ़ाने का काम करता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 08, 2021 16:05 IST
Weight machine and kala chana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ AND MZZCHIEF Weight machine and kala chana

दुबलेपन की समस्या से निजात पाने के लिए अगर आप हर कोशिश कर चुके हैं और ये सोच रहे हैं कि अब इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलेगा तो आप बिल्कुल गलत हैं। ज्यादातर शरीर का दुबलापन पोषक तत्वों की कमी से होता हैं। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक और वजन बढ़ाने वाले देसी डाइट को शामिल करेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर जरूर दिखने लगेगा। अगर आप अपना वजन देसी तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आज से ही काले चने को शामिल कर लें। जानिए काला चना किस तरह से वजन को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इसका सेवन आप किस तरह से कर सकते हैं ये भी जानिए। 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

black chickpeas

Image Source : INSTAGRAM/TAYYBA743
black chickpeas

काला चना बढ़ाएगा वजन

कंचक पूजन के दौरान या फिर कई बार ऐसे भी लोग काले चने को सब्जी के तौर पर या फिर स्नैक्स के तौर पर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर आप इसी काले चने को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं तो ये आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा। काले चने में मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम होता है। इसके साथ ही ये विटामिन ए का प्रचुर स्त्रोत भी है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन के भी मौजूद होता है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। 

जानें काले चने खाने के अन्य फायदे

शरीर को बनाता है मजबूत
अगर आप अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाना चाहते हैं तो डाइट में काले चने को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप काले चने को अंकुरित करके खाएं। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी जल्द ही पूरी हो जाएगी और शरीर मजबूत भी होगा।

दुबलेपन हैं परेशान तो करें इन 2 चीजों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

black chickpeas

Image Source : INSTAGRAM/MZZCHIEF
black chickpeas

खून बढ़ाने में मददगार
कई लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो काले चने का सेवन नियमित रूप से करें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके शरीर में खून की कमी की समस्या खत्म हो जाएगी। 

दिल की बीमारियों से करता है बचाव
काले चने के सेवन से आप दिल की बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। इसके साथ ही अन्य बीमारियों से भी आपको बचाने में काले चना लाभदायक है। इसी वजह से आज से ही काले चने का सेवन करना शुरू कर दें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment