A
Hindi News हेल्थ तेज बारिश और जलभराव के बीच अस्पतालों में बढ़ी इन बीमारियों के मरीजों की संख्या, आप भी रखें इन बातों का ध्यान

तेज बारिश और जलभराव के बीच अस्पतालों में बढ़ी इन बीमारियों के मरीजों की संख्या, आप भी रखें इन बातों का ध्यान

देश के तमाम राज्यों में भारी बारिश से लोग बेहाल हैं। हर तरफ जलभराव है और स्थिति गंभीर है। ऐसे में आप भी इन बीमारियों के आसान शिकार हो सकते हैं।

rain_water_diseases- India TV Hindi Image Source : SOCIAL rain_water_diseases

देश के कई राज्य इस समय पानी में डूबे हुए हैं। स्थिति ऐसी ही कि पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी राज्यों तक सब बरसात की मार सहने पर मजबूर हैं। ऐसे में जलभराव के कारण कई बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। दरअसल, बारिश के पानी में बैक्टीरिया और वायरय आसानी से पनप सकते हैं और कई संक्रामक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा मच्छर जनित बीमारियों का भी खतरा इस मौसम में बढ़ा रहता है। साथ ही खबर है कि इस भारी बारिश के कारण अस्पतालों में कुछ बीमारियों के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं इन बीमारियों के बारे में और फिर जानेंगे बचाव के टिप्स।

तेज बारिश और जलभराव के बीच बढ़ा इन बीमारियों का खतरा-What diseases are caused by rainwater

1. डायरिया-Diarrhea 

ज्यादा उमस और बारिश की वजह से हमारे आस-पास का पानी प्रदूषित हो जाता है जिसके कारण बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी फैल सकते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का कारण बनते हैं और पेट की गतिविधियों को खराब कर देते हैं। इससे आपको डायरिया हो सकता है। 

2. टाइफाइड-Typhoid 

भारी बारिश और बाढ़ के कारण जल स्रोत प्रदूषित हो जाते हैं, जिससे हैजा, टाइफाइड, हेपेटाइटिस ए और ई और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा दूषित पानी और भोजन के सेवन से भी लोग आसानी से हैजा और टाइफाइड जैसी बीमारियों के शिकरा हो जाते हैं। 

Image Source : socialMosquito transmitted diseases

दिल को हेल्दी रखने के लिए आज से शुरू कर दें ये 7 काम, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

3. हेपेटाइटिस-Hepatitis 

हेपेटाइटिस, एक ऐसी बीमारी है जो कि बारिश के मौसम में तेजी से फैलती है। दरअसल, ये एक प्रकार का वायरल इंफेक्शन है जो कि इस मौसम में तेजी से फैलता है। आमतौर पर इसका कारण प्रदूषित खाना और पानी है जो कि आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकता है।

4. मच्छर जनित बीमारियां-Mosquito transmitted diseases

मच्छर जनित बीमारियां जैसे कि डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया इस मौसम में तेजी से फैलने वाली बीमारियां हैं। ये बीमारियां जलभराव वाली जगहों पर ज्यादा हो सकती हैं और ये एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती हैं। तो, बारिश में इन बीमारियों से बचने की कोशिश करें और इन टिप्स की मदद लें।

महिलाओं में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

बरसात के मौसम में बीमारियों से बचाव कैसे करें-Prevention tips

बरसात के मौसम में फ्लू या किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए आपको सबसे पहले ठंडे पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए। जैसे फ्रिज का ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम। इसके अलावा आपको स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए दिन में दो बार नहाना चाहिए।  साथ ही लंबे समय तक गीले कपड़ों को पहनने से बचें। इसके अलावा आस-पास साफ-सफाई रखें और मच्छरदानी का उपयोग करें। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अदरक, काली मिर्च, पिप्पली और लौंग आदि जैसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी हर्ब्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News