A
Hindi News हेल्थ गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

आप चाहे तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनसे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होगा। इसके साथ ही शरीर हाइड्रेट रहने के अलावा कई बीमारियों से बचाव होगा।

गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल- India TV Hindi Image Source : FREEPIK गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

आज के समय में डायबिटीज होना एक आम समस्या बन गई है। जिससे हर चौथा व्यक्ति परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के साथ-साथ जेनेटिक तरीके से यह छोटे से लेकर बड़े लोग इसके शिकार हो जाते हैं। आईएमसी के सर्वे के मुताबिक हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। अगर इस समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो  किडनी, फेफड़ों के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ेगा।

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनसे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होगा। इसके साथ ही शरीर हाइड्रेट रहने के अलावा कई बीमारियों से बचाव होगा।

Image Source : FREEPIKगर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

खीरा
डायबिटीज के मरीजों के लिए गर्मियों में सबसे हेल्दी कोई फूड है तो वह खीरा है। खीरे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत कम होता हैं लेकिन विटामिन और पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती हैं। जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी ज्यादा भूख लगने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। खीरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 है। 

Image Source : freepikगर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

टमाटर
टमाटर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फोलेट, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, विटामिन ई, के साथ-साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीज के लिए बेहतर है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टमाटर का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य समस्या से बचा जा सकता है। 

Image Source : freepikगर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

बेरीज
बेरी जैसी स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी आदि डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।  इसमें अधिक मात्रा में न्यूट्रियंस जैसे कैल्शियम, मैग्नीनिशयम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ई, के आदि पाया जाता है। जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार ब्लूबेरी की स्मूदी पीने से आपके शरीर में इंसुलिन तेजी से बढ़ती है। 

Image Source : freeepikगर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

बैगन
बैगन में कम कैलोरी के साथ कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है। बैगन में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन के, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फोलेट और नियासिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें ऐसे इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के साथ कई अन्य रोगों से लड़ता है। 

Image Source : freepikगर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

शिमला मिर्च
विभिन्न रंग के शिमला मिर्च का सेवन किसी भी मील के साथ किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, थायमीन, फोलिक एसिड जैसे गुण पाए जाते है। रोजाना एक कर ताजी शिमली मिर्च का सेवन करने से केवल 28 कैलोरी और 6 ग्राम कार्ब जाता है। जिसके द्वारा आप आसानी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ वजन कम कर सकते है। 

Latest Health News