A
Hindi News हेल्थ खाने के बाद क्या आपका भी शुगर लेवल बढ़ जाता है? खाने से आधे घंटे पहले खाएं ये एक जादुई चीज़, गैरेंटी कम होगी डायबिटीज

खाने के बाद क्या आपका भी शुगर लेवल बढ़ जाता है? खाने से आधे घंटे पहले खाएं ये एक जादुई चीज़, गैरेंटी कम होगी डायबिटीज

खाने के बाद शुगर बढ़ना टाइप 2 डायबिटीज का संकेत है। लेकिन अगर शुरुआत में ही जरूरी कदम उठा लिए जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

diabetes - India TV Hindi Image Source : FREEPIK diabetes

अनियमित जीवनशैली की वजह से डायबिटीज बीमारी ने व्यापक रूप ले लिया है। आजकल बुजुर्ग से लेकर युवा हर कोई इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज़ नहीं आया है, इसे महज़ कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, भारत में इस बीमारी को लेकर स्थिति बहुत अलग है। इसमें खाने से पहले शुगर लेवल कम होता है और खाने के बाद ज़्यादा हो जाता है। दरअसल, यहां लोग खाली पेट ब्लड शुगर का टेस्ट कराते हैं लेकिन खाने के बाद शुगर टेस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं। भारतीयों के खाने का पैटर्न इस प्रकार का है कि शुगर लेवल बढ़ता ही है। इसलिए उनमें खाने के बाद शुगर बहुत बढ़ जाता है। और खाने के बाद शुगर बढ़ना शुरुआत में ही टाइप 2 डायबिटीज के होने का सबसे बड़ा संकेत है।

बादाम के सेवन से कम होगा शुगर लेवल 

लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, इसके पीड़ित खाने से 30 मिनट पहले बादाम का सेवन कर, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट, लंच और रात के खाने से 30 मिनट पहले रोज़ाना 20 ग्राम बादाम खाएं तो इससे ब्लड का ग्लूकोज लेवल नॉर्मल स्थिति में आने लगता है। साथ ही इससे डायबिटीज  भी कंट्रोल होने लगती है। 

ये काला मसाला कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का है काल, डाइट में शामिल कर रहें एकदम फिट

दरअसल, बादाम में पाए जानेवाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा के कारण  इसे शुगर में प्री-मील के रूप में चुना गया है। यानी बादाम को ऐसे ही सुपरफूड नहीं कहा जाता। खाने से पहले बादाम का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के होने के जोखिम को न सिर्फ रोक देता है बल्कि जिसे डायबिटीज है उसमें भी डायबिटीज को खत्म करने की क्षमता रखता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

शुगर बढ़ने पर मुंह से आने लगती है बदबू और मसूड़ों से खून, इस बीमारी में ऐसी रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

 

Latest Health News