Sunday, May 05, 2024
Advertisement

शुगर बढ़ने पर मुंह से आने लगती है बदबू और मसूड़ों से खून, इस बीमारी में ऐसी रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

डायबिटीज से सिर्फ आपके ऑर्गेन पर ही नहीं, बल्कि ओरल हेल्‍थ पर भी बुरा असर पड़ता है। लोगों को डायबिटीज में ओरल प्रॉब्‍लम्‍स का भी सामना करना पड़ जाता है। मुंह से संबंधित समस्याएं होने पर पर दांतों में सड़न और मसूड़ों में सूजन हो सकती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 12, 2023 17:36 IST
how to maintain oral health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to maintain oral health

इन दिनों लोग डायबिटीज की चपेट में बहुत ज़्यादा आ रहे हैं। इस लाइफ स्टाइल डिज़ीज़ से पीड़ित व्यक्ति की आंखों, किडनी और लंग्‍स पर बुरा प्रभाव पड़ता है  लेकिन क्‍या आप जानते हैं डायबिटीज से सिर्फ आपके ऑर्गेन पर ही नहीं, बल्कि ओरल हेल्‍थ पर भी बुरा असर पड़ता है। दरअसल, शुगर बढ़ने से ओरल हेल्‍थ की परेशानी की संभावना भी बढ़ जाती है।  ऐसा इस वजह से क्योंकि हाई शुगर लेवल व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को कमजोर करता है, जो मुंह में होने वाले बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन के खिलाफ शरीर को प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है। यही वजह है कि अधिकतर डायबिटीज पेशेंट्स को ओरल प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीज किन ओरल प्रॉब्‍लम्‍स को बढ़ावा दे सकती है।

मसूड़ों से आने लगता है खून

डायबिटीज बढ़ने से मुंह में लार काम बनता है, जिस वजह से अक्सर इससे पीड़ित लोगों को ड्राई माउथ की समस्या हो जाती है। मुंह सूखने की वजह से दर्द होता है बदबू आने लगती है। इतना ही नहीं इस कारण अल्‍सर, इंफेक्‍शन और दांतों में सड़न की समस्‍या पैदा हो जाती है। दरअसल, डायबिटीज व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को कमजोर करने के साथ ब्‍लड वैसल्‍स को मोटा कर देते है। जिस वजह से शरीर इंफेक्‍शन से लड़ने की क्षमता खो देता है। ऐसी स्थिति में मसूड़ों में सूजन के साथ खून आने लगता है।

ओरल टिशू का सही न होना

डायबिटीज पेशेंट ओरल सर्जरी या अन्‍य डेंटल प्रोसीजर के बाद भी जल्‍दी ठीक नहीं होते हैं, क्‍योंकि डायबिटीज की वजह से प्रभावित जगह पर ब्‍लड फ्लो आसानी से नहीं हो पाता, इस वजह से वो डैमेज हो सकता है।

ये काला मसाला कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का है काल, डाइट में शामिल कर रहें एकदम फिट

डायबिटीज में ऐसे रखें ओरल हाइजीन का ख्याल

  1. डायबिटीज के पेशेंट साल में कम से कम दो बार अपने दांतों की सफाई और जांच करवाएं।
  2. दिन में एक बार डेंटल फ्लॉस का उपयोग करके दांतों पर प्‍लाक को बनने न दें।
  3. हर मील के बाद दांतों को ब्रश करें।
  4. यदि डेंचर का प्रयोग करते हैं तो उन्‍हें डेली साफ करें।
  5. स्‍मोकिंग करने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही खाएं ये सुपरफूड, दिन भर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

हेयर को झड़ने और टूटने से बचाता है एलोवेरा, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल, सरसराकर बढ़ेंगे बाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement